अजीनोमोटो का नाम सुने ही होंगे अजीनोमोटो खाने में डलने वाला पदार्थ है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर चाइनीज खाने में किया जाता है जैसे कि नूडल्स, सूप मोमोज सहित आदि में स्वाद बढ़ाने के लिए अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार आप सोचते होंगे कि घर में बनाए गए चाइनीज खाने का स्वाद होटल में मिलने वाले चाइनीज खाने की तरह क्यों नहीं हो पाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि होटल में अधिकतर चाइनीज डिश बनाने के लिए अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अजीनोमोटो को लेकर आमतौर पर नुकसान ही पॉपुलर हैं। लेकिन आज आप इस आर्टिकल से अजीनोमोटो के फायदे, नुकसान और उपयोग से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले अजीनोमोटो क्या है से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।अजीनोमोटो को एमएसजी मोनोसोडियम ग्लूटामेट के नाम से भी जाना जाता है। अजीनोमोटो दिखने में नमक की तरह और चमकीला होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से अमिनो एसिड मौजूद है। इसका इस्तेमाल अधिकतर चाइनीज खाने में किया जाता है। आपने भी देखा और चखा जरुर होगा कि भारत में मिलने वाले चाइनीज खाने में जैसे कि सुप नूडल्स आदि का स्वाद अलग और स्वादिष्ट होता है, ऐसा अजीनोमोटो के कारण है। अब जब आप अगली बार चाइनीज खाना खाएंगे तो यह जरुर पता होगा कि अलग स्वाद किस कारण से आ रहा है।
हालांकि आपने अजीनोमोटो के नुकसान के बारे में ज्यादा सुना है लेकिन अजीनोमोटो के कुछ फायदे भी हैं। लेकिन आपको यह भी बता दें कि यह फायदे सेहत से जुड़े हुए कम ही हैं इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में ही करें।
खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है अजीनोमोटो – जब भी हम कोई नई डिश ट्राई करते हैं तो सबसे पहले उसमें क्या देखते हैं अधिकतर लोगों का जवाब होगा- स्वाद। तो अजीनोमोटो भी यही काम करता है। होटल के चाइनीज खाने में जो आपको ‘अलग’ स्वाद मिलता है वो अजीनोमोटो के कारण आता है। अजीनोमोटो का स्वाद ही इसकी सबसे बड़ी ताकत है जिससे हर खाने का स्वाद दो गुना हो जाता है। अंतरराष्ट्रीय डिश में भी अजीनोमोटो (एमएसजी) का इस्तेमाल किया जाता है।
अजीनोमोटो या एमएसजी या मोनोसोडियम ग्लूटामेट को कई प्राकृतिक स्रोतों से भी लिया जा सकता है जैसे कि सी -फूड, टमाटर परमेसन चीज मशरूम आदि। अगर आपको मोनोसोडियम का सेवन करना ही है तो प्राकृतिक रूप से भी कर सकते हैं।
अधिकतर रेडी टू इट पेक्ड फूड में एमएसजी का इस्तेमाल किया जाता है। पेक्ड फूड में लंबे समय के लिए फ्लेवर से भरपूर बनाए रखने के लिए अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है। अब जब भी आप मज़े से पेक्ड फूड खाएं तो उसमें स्वाद अजीनोमोटो के कारण ही है।
पोटेटो चिप्स को अधिकतर लोगों के द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि इनका स्वाद ही ऐसा होता है। फ्लेवर से भरपूर बनाने के लिए पोटेटो चिप्स में कई मसालों के साथ एमएसजी का उपयोग भी किया जाता है। इसलिए आलू के चिप्स का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
अजीनोमोटो किससे बना होता है अजीनोमोटो मोनोसोडियम ग्लूटामेट, ग्लूटॉमिक एसिड का मिश्रण है। इनको फिर सुखाया जाता है जिसके बाद अजीनोमोटो पाउडर बनाया जाता है। क्या अजीनोमोटो से वजन बढ़ता है चाइनीज फूड, पेक्ड फूड आदि में अजीनोमोटो या एमएसजी पाया जाता है। और कई अध्ययन में यह पाया गया है कि अजीनोमोटो का सेवन अधिक मात्रा में करने से वजन बढ़ सकता है।