उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता 7 नियम लागू जाने कौन नियम कब।

झारखंड
Share News

जिला लोहरदगा उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता 7 नियम लागू जाने कौन नियम कब।

लोहरदगा।

उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में आज कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम से संबंधित आवश्यक बैठक प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि देश के कई राज्यों में कोविड-19 का प्रकोप एवं प्रसार दोबारा हो रहा है । ऐसी स्थिति में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि झारखण्ड राज्य एवं अपने जिले में भी इस वैश्विक महामारी का प्रसार हो सकता है ऐसी स्थिति में काफी सावधानी/सतर्कता बरतने की आवश्यकता है ।

कल चलेगा मास्क जांच अभियान

उपायुक्त ने कहा कि मुख्य सचिव, झारखण्ड से प्राप्त निदेश के आलोक में दिनांक 18.03.2021 को अनिवार्य रूप से सम्पूर्ण जिले में मास्क के उपयोग का जांच किया जाना है एवं मास्क के प्रयोग के संबंध में लोगों में जागरूकता भी बढ़ायी जानी है।

आज की बैठक में विमर्शित बिंदुओं के आलोक में निम्न निदेश निर्गत किये गये

  1. प्रखण्ड मुख्यालय में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी आपसी समन्वय करते हुए चौक / चाराहों में मास्क प्रयोग की चेकिंग करेंगे। यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क का पाया जाता है तो उन्हें मास्क के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करेंगे और एक मास्क उपलब्ध करायेंगे साथ ही यह चेतावनी भी देंगे कि अगली बार पुनः बिना मास्क के पाये जाते हैं तो उनसे नियमानुसार 500रु दण्ड वसूली की जा सकती है ।
  2. अनुमण्डल पदाधिकारी, लोहरदगा अन्य स्थानों में स्थान चिन्हित करते हुए मास्क चेकिंग एवं कार्रवाई हेतु दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करेंगे। पुलिस पदाधिकारी/बल की प्रतिनियुक्ति पुलिस अधीक्षक, लोहरदगा के स्तर से की जायेगी।
  3. लोहरदगा शहरी क्षेत्र में कार्यपालक पदाधिकारी, लोहरदगा नगरपर्षद द्वारा तदनुसार अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी। पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति पुलिस अधीक्षक के स्तर से की जायेगी ।
  4. सिविल सर्जन, लोहरदगा प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों को मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।
  5. प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी लोगों के बीच दिनांक 20-21. 23-24 एवं 26-27 मार्च को 45-59 आयु वर्ग के रोगग्रस्त व्यक्तियों एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर कोविड-19 का वैक्सिनेशन हेतु प्रेरित भी करेंगे ।
  6. पंचायत/ग्राम स्तर, प्रखण्ड स्तर पर प्रतिनियुक्त कर्मी/संविदा कर्मी लोगों के बीच अभियान चलाकर मास्क का उपयोग एवं दिनांक 20-21, 23-24 एवं 26-27 मार्च को 45-59 आयु वर्ग के रोगग्रस्त व्यक्तियों एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर कोविड-19 का वैक्सिनेशन हेतु प्रेरित भी करेंगे ।
  7. जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी , लोहरदगा को उपर्युक्त निदेश का वृहद प्रचार-प्रसार नगर क्षेत्र में और प्रखंड विकास पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में कराने का निदेश दिया गया।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, जिला परिवहन पदाधिकारी केके राज हंस, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण केरकेट्टा, कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, अंचल अधिकारी प्रमेश कुशवाहा एवं डॉक्टर शंभूनाथ चौधरी अन्य उपस्थित थे।

अमन अंसारी मानवाधिकार मीडिया संवाददाता लोहरदगा