मण्डलायुक्त एवं आईजी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील हर्रैया में पहुॅचकर लोगों की सुनी जनसमस्याएं!

बस्ती

*शमसुलहक खान की रिपोर्ट*

*मण्डलायुक्त एवं आईजी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील हर्रैया में पहुॅचकर लोगों की सुनी जनसमस्याएं!*

बस्ती – मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह एवं आईजी आर.के. भारद्वाज ने सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील हर्रैया में पहुॅचकर लोगों की समस्याओं को सुना तथा उनका त्वरित निस्तारण करने का अधिकारियों को निर्देशित किया है। मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भूमि विवाद संबंधित प्रकरणों को चिन्हित करते हुए राजस्व एवं पुलिस विभाग की टीम मौके पर जाकर निस्तारण करें तथा शिकायतकर्ता से अवश्य भेंट करें। उन्होने यह भी कहा कि जिन लेखपाल से संबंधित प्रकरण बार-बार प्राप्त हो रहा तथा समस्या का निस्तारण नही हो रहा है, ऐसे लेखपालों को चिन्हित कर विभागीय कार्यवाही किया जाय। धारा-24 के मामलें में उन्होने संबंधित अधिकारियां को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
       जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में तहसील रूधौली सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने आए हुए फरियादियों की शिकायतों को सुनकर संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण कराने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद से सम्बन्धित सन्दर्भों में पुलिस एवं राजस्व की संयुक्त टीम को मौके पर भेजकर निस्तारण कराया जाए। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुरूप जो समय सीमा समस्याओं के निस्तारण की दी गई है, उसी के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं। लेखपाल यह सुनिश्चित करें कि बिना सत्यापन किये खतौनी में नाम ना दर्ज किया जाय।
       उन्होंने यह भी कहा कि निस्तारण के साथ-साथ लाभार्थी को संतुष्टि भी मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ शिकायतों को निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होने आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के संबंध में समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि शिकायतों का निस्तारण ससमय व गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें।
        उप जिलाधिकारी जी.के. झा. ने बताया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस मंे कुल 48 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें मौके पर 10 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण किया गया। इसमें राजस्व विभाग के 12, पुलिस के 03, विकास के 06, विद्युत के 17, पूर्ति के 03, समाज कल्याण के 02 तथा अन्य विभाग के 05 प्रार्थना पत्र प्रस्तुत हुए।
        सम्पूर्ण समाधान दिवस में सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, परियोजना निदेशक राजेश कुमार झा, जिला विकास अधिकारी निर्मल कुमार द्विवेदी, उपनिदेशक कृषि अनिल कुमार, क्षेत्राधिकारी प्रीती खरवार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार, जिला उद्यान अधिकारी धीरेन्द्र कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी सत्यवीर सिंह, तहसीलदार सत्येन्द्र सिंह तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।