बंकरफिट एप ने अपनी सेवाओं में योग को जोड़ा, बना भारत का क्षेेत्रीय भाषा युक्त पहला फिटनेस ऐप, संवाददाता:निजामुद्दीन की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश कानपुर नगर
Share News

सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को फीचर्स मुफ्त उपलब्ध होने के कारण अधिक उपलब्ध एप

भारत की भाषा विविधता को ध्यान में रखते हुए बंकरफिट को विशेष रूप से किया गया है डिजाइन

 2030 तक 10 करोड़ भारतीयों को एप पर सक्रिय बनाने का लक्ष्य

कानपुर: भारत का एकमात्र निःशुल्क फिटनेस एप बंकरफिट ने अपनी सेवाओं में योग को भी जोड़ दिया है जिसमें बीस्पोक ट्रेनिंग मॉड्यूल और स्वस्थ पौष्टिक व्यंजन की रेसिपी की जानकारी ऐप पर उपलब्ध है।  बंकरफिट, एक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध मोबाइल ऐप है जो वर्तमान में हिंदी, अंग्रेजी, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध है।  अगले कुछ हफ्तों में और अधिक भाषाओं का विकल्प क्रमवार जोड़ा जाएगा। इससे यह भारत में पहला स्थानीय भाषा फिटनेस ऐप बन जाएगा।
योग को जोड़ना बंकरफिट के एक समग्र फिटनेस प्लेटफॉर्म बनाने के दृष्टिकोण के अनुरूप है जो सिर्फ एक प्लेटफॉर्म पर प्रशिक्षण, पोषण, योग, माइंडफुलनेस और रनिंग सहित सभी वर्टिकल की सुविधा सेहत की चाहत रखने वालों को प्रदान करता है।  बंकरफिट की योजना अगले कुछ महीनों में उपयोगकर्ताओं को 14 अलग-अलग भाषा विकल्पों में सामग्री पेश करने की है। इसके बाद बंकरफिट की व्यापक पहुंच देश के सभी क्षेत्रों, शहरों और स्थानों के लोगों तक हो जाएगी।  फ्री टू यूज कंटेंट की पेशकश के साथ फिटनेस सेगमेंट को और समृद्ध करते हुए बंकरफिट का लक्ष्य प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट के अनुरूप 2030 तक 100 मिलियन भारतीयों को सक्रिय बनाना है।

बंकरफिट अदनान अदीब और जेबा जैदी द्वारा आरंभ की गई पहल है, जिन्होंने इससे पहले लोकप्रिय डेविल्स सर्किट दौड़ की स्थापना की थी। बंकरफिट वास्तव में फिटनेस को लोकतांत्रिक बनाने के लिए बनाया गया है।

बंकरफिट की संस्थापक जेबा जैदी कहती हैं, कि रोजमर्रा की जिंदगी में फिटनेस के बढ़ते महत्व के साथ, बंकरफिट आम आदमी के जीवन मे एक आदर्श भागीदार है क्योंकि यह अपनी भाषा में पारंपरिक भारतीय फिटनेस व्यवस्था से प्रेरित विभिन्न फिटनेस विकल्प प्रदान करता है।  स्मार्टफोन की बढ़ती उपलब्धता और कम डेटा टैरिफ को देखते हुए, इसकी व्यापक पहुंच होगी और इसे जनता द्वारा अपनाया जाएगा।  हमारा दृढ़ विश्वास है कि फिटनेस का लोकतांत्रिकरण भारत को एक स्वस्थ देश बनाएगा।  बंकरफिट पर उपलब्ध फिटनेस फीचर्स समाज के सभी वर्गों को प्रेरित करने और शामिल करने के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है।  हम फिटनेस को समावेशी बनाना चाहते हैं और हर किसी की फिटनेस यात्रा में पसंद के भागीदार बनना चाहते हैं।

भारत का एकमात्र ऑल-इन-वन फ्री फिटनेस ऐप, जिसका उद्देश्य भारतीयों को सक्रिय, फिट और स्वस्थ बनाना है, मार्च, 2021 में लॉन्च किया गया था। एमवीपी लॉन्च पर पहले से ही 25 हजार से अधिक डाउनलोड के साथ, बंकरफिट अभी भी इस असंगठित क्षेत्र में एक छाप छोड़ने के लिए तैयार है। पिछले 12 महीनों में अधिक सक्रिय और फिट जीवनशैली जीने की जागरूकता के साथ काफी सस्ते डेटा की उपलब्धता होने के कारण स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित सामग्री की खपत में वृद्धि हुई है।

एयरटेल ने स्पेक्टाकॉम में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। स्पेक्टाकॉम बंकरफिट की मालिकाना कंपनी है, जो एयरटेल के स्टार्ट-अप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में शामिल है।  यह सहयोग स्पेक्टाकॉम को अपने जोरदार स्टार्ट-अप कार्यक्रम के माध्यम से एयरटेल के सबसे मजबूत स्तंभों और सबसे महत्वपूर्ण कार्यकारी सलाहकारों का लाभ उठाने का अवसर देता है।

बंकरफिट का उद्देश्य एयरटेल के मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का भी लाभ उठाना है, जिसमें मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी मुख्य है और साथ ही एक विशाल ऑनलाइन और ऑफलाइन वितरण नेटवर्क तक पहुंच और एयरटेल की वरिष्ठ टीम की सलाहकार सेवायें शामिल हैं।  एयरटेल स्पेक्टाकॉम के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा ताकि जागरूकता बढ़ाने और व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने और मानसिक बाधाओं को दूर करने और उनकी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए अपने फिटनेस प्लेटफॉर्म को अपनाने में मदद मिल सके।

अभी के लिए केवल एंडाइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध, बंकरफिट को https://play.google.com/store/apps/details?id=com.bunkerfit से डाउनलोड किया जा सकता है