तालाब पर हो रहा अवैध कब्जा,जिम्मेदार बेखबर

उन्नाव
Share News

-सरकार की नीतियों पर हो रहा कुठाराघात,तालाब की भूमि पर अवैध अतिक्रमण जारी

पुरवा(उन्नाव)। तालाबों पर हो रहे अवैध अतिक्रमण को हटाने और उन को सुरक्षित रखने के लिए योगी सरकार जहां सख्त निर्देश दे रही है। फिर भी जिम्मेदार लोग सरकार के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। पुरवा ब्लाक की ग्राम पंचायत त्रिपुरारीपुर तहसील बीघापुर के मजरे कोदइया खेड़ा गांव में तालाब गाटा संख्या 2762 पर पिछले कई वर्षों से अवैध अतिक्रमण जारी है। तहसील प्रशासन मामले को जान कर भी अंजान बन रहा है। अवैध कब्जेदारो के हौसले इस कदर बुलंद है कि हर साल तालाब को पाट- पाट कर समाप्त कर देने पर तुले हैं।

तालाब की उत्तर दक्षिण लंबाई जो लगभग 20 लट्ठे थी। सिमटकर मात्र 15 लट्ठे बची है। ग्रामीणों की माने तो गुरु प्रसाद पुत्र वृंदावन ने 2017 में तालाब की भूमि पर शौचालय का निर्माण करवा कर तालाब पर कब्जा करने की शुरुआत की थी ।जिसमें पूर्व ग्राम प्रधान की सहमत पर कब्जा शुरू हुआ था। मामले को लेकर पूर्व ग्राम प्रधान से शिकायत भी की गई थी किंतु वोट की राजनीति के आगे मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

तब से हर साल तालाब में मिट्टी डालकर अवैध कब्जा जारी है। मौजूदा समय में तालाब में मिट्टी डालकर घूर डाला जा रहा है । गांव के कुछ प्रबुद्ध लोगों ने नष्ट होते तालाब को लेकर चिंता जताई है ।ग्रामीणों की माग है तहसील प्रशासन जल्द से जल्द तालाब की भूमि से अवैध कब्जे हटवाए और तालाब की भूमि सुरक्षित की जाए।ग्रामीणों ने आरटीआई के तहत तहसील प्रशासन से मामले की जानकारी मांगी है।

रिपोर्ट@अश्वनी कुमार