जिले में कुल 127 में से 124 स्वास्थ्य केंद्रों का रिनोवेशन पूर्ण कराए जाने पर जिलाधिकारी ने व्यक्त किया संतोष!

बस्ती

शमसुलहक़ ख़ान की रिपोर्ट

जिले में कुल 127 में से 124 स्वास्थ्य केंद्रों का रिनोवेशन पूर्ण कराए जाने पर जिलाधिकारी ने व्यक्त किया संतोष!

बस्ती – कुल 127 में से 124 स्वास्थ्य केद्रांे का रिनोवेशन पूर्ण कराए जाने पर जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने संतोष व्यक्त किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उन्होंने भारत सरकार द्वारा आयुष्मान आरोग्य मंदिर अमारेडीहा, भानपुर को नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन दिए जाने पर भानपुर की टीम को बधाई दिया है। उन्होंने साऊघाट में दुदरख, हर्रैया में बरहपुर तथा दुबौलिया में भारूकहवा आरोग्य मंदिर पर बाउंड्रीवॉल, इंटरलॉकिंग, हैंडपंप, पहुंच मार्ग तथा टाइल्स लगवाने के लिए खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है। उल्लेखनीय है की नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड द्वारा यहां भी एसेसमेंट मार्च में किया जाएगा।
समीक्षा में उन्होंने पाया कि सभी सीएचसी पर एमओआईसी तथा एक मेडिकल ऑफिसर, प्रत्येक पीएससी पर दो डॉक्टर तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर पर एक एएनएम की तैनाती हो गई है। उन्होंने निर्देश दिया कि रिक्तियों को भरे जाने के बाद अन्य स्थानों पर भी डॉक्टर की तैनाती करें। उन्होंने मरवटिया के एमओआईसी का वेतन बहाल करने का भी निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग में सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों तथा डिप्टी सीएम को प्रभारी नामित किया गया है।
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने अभियान चलाकर प्रथम एवं द्वितीय शिशु के पंजीकरण कराने तथा उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने प्रथम शिशु के लिए गौर, बनकटी, भानपुर तथा द्वितीय शिशु के लिए सल्टौआ, विक्रमजोत और कप्तानगंज को तेजी से लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि जनपद में कुल 12234 शिशुओं को लाभ पहुंचाया जाना है।
जिलाधिकारी के निर्देश पर यूनिसेफ एवं डब्ल्यूएचओ द्वारा ई-कवच पोर्टल एवं अन्य कार्यक्रमो का प्रशिक्षण सभी ब्लाको में पूर्ण कर लिया गया है। जननी सुरक्षा योजना में 30588 के सापेक्ष 30191 लाभार्थियों का भुगतान कर दिया गया है। परिवार नियोजन में बहादुरपुर, विक्रमजोत, गौर तथा सल्टौआ को महिला नसबन्दी का लक्ष्य पूरा करने का उन्होने निर्देश दिया।
ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति फंड की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए उन्होने पाया कि कुुल 1601 में से 1556 समितियों को फंड उपलब्ध करा दिया गया है। शेष के बैंक खाता खुलवाने की कार्यवाही हो रही है। बैठक में जिलाधिकारी ने कार्यक्रमवार व्यय की समीक्षा किया। उन्होने गौर तथा सल्टौआ में सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम में सुधार लाने के लिए वहॉ के एमओआईसी को 15 दिन का समय दिया है।
बैठक में सीडीओ डा. जयदेव सी.एस., एडीएम कमलेश चन्द्र, सीएमओ डा. रमाशंकर दुबे, डीडीओ संजय शर्मा, एसआईसी डा. वी.के. सोनी, सीएमएस डा. पी.के. श्रीवास्तव, डीपीआरओ रतन कुमार, बीएसए अनूप तिवारी, डीएसटीओ ईशा शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी रेखा गुप्ता, समस्त एबीएसए, एमओआईसी, सीडीपीओ, बीडीओ सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।