देवतालाब – ग्राम पंचायत देवतालाब शिवकुंण्ड परिसर में परिवार नल जल योजना का शिलान्यास किया 25 शैय्यायुक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण होगा।

मध्य प्रदेश राज्य
Share News

अध्यक्ष मध्यप्रदेश विधानसभा माननीय श्री गिरीश गौतम जी रीवा प्रवास के दौरान निज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सब परिवार शिवमंदिर देवतालाब में पहुंच कर भोलेनाथ का दर्शन किया एवं पूजा अर्चना किए। —————–

✍️देवतालाब – ग्राम पंचायत देवतालाब शिवकुंण्ड परिसर में परिवार नल जल योजना का शिलान्यास किया
25 शैय्यायुक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण होगा।
देवतालाब मध्यप्रदेश में आदर्श विधानसभा बनेगी

रीवा– 24 जुलाई 2021. विधानसभा अध्यक्ष माननीय श्री गिरीश गौतम जी ने आज जिले के देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में 31.81 लाख रूपये से स्वीकृत नल- जल योजना का भूमिपूजन किया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब में बहुत वर्षों से पानी की समस्या थी। कई बार 600-700 फिट गहराई तक बोर कराने के बाद भी पानी नहीं मिला। उन्होंने कहा कि नल-जल योजना के प्रारंभ होने पर देवतालाब के 250 परिवारों को शुद्ध एवं स्वच्छ पानी मिलेगा।उन्होंने कहा कि इसके लिए 2500 मीटर तक पाइप लाइन डाली जायेगी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की चिंता है कि प्रत्येक ग्राम में हर व्यक्ति को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो, इसके लिए नल-जल योजना प्रारंभ की गयी है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम जी ने कहा कि देवतालाब में विकास की धारा बहेगी। उन्होंने कहा कि अति शीघ्र ग्राम पंचायत देवतालाब को नगर पंचायत बनेगी। इसके लिए परिसीमन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गयी है। देवतालाब में ही तहसील मुख्यालय बनाया जायेगा,इसका शुभारंभ हो चुका है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवतालाब को 25 शैय्यायुक्त अस्पताल बनाया जायेगा। अस्पताल तक पक्की सड़क का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र देवतालाब के चहुमुखी विकास के लिए वे कृत संकल्पित हैं।यह देवतालाब विधानसभा क्षेत्र विकास के नये आयाम स्थापित करेगा। पूर्व में 6.50 करोड़ रूपये की लागत से महाविद्यालय भवन का निर्माण कराया गया है। यहां स्टेडियम का निर्माण एवं सड़कों का निर्माण तीब्र गति से हुआ है। पूरे क्षेत्र मे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से जाल बिछाकर ग्रामों को मुख्य मार्ग से जोड़ा जाएगा।अध्यक्ष मध्यप्रदेश विधानसभा श्री गौतम जी कहा कि कृषकों के सिंचाई की समस्या के निदान के लिए नईगढ़ी में सोन का पानी आयेगा बहुती नहर से इटहा होकर नईगढ़ी तक पानी पहुंचाया जायेगा। सोननदी बाड़सागर बाध के जल से देवतालाब के तालाब में पानी भरकर उसे लबालब कर दिया जायेगा ताकि लाखों की तादात में ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले श्रृद्धालु भोले बाबा का जल से अभिषेक करें।
उन्होंने कहा कि देवतालाब क्षेत्र में शिव जी के मंदिर में आने वाले श्रृद्धालुओं को रूकने की सुविधा के लिए धर्मशाला का निर्माण किया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि माँ अष्टभुजी मंदिर परिसर में श्रृद्धालुओं के ठहरने की सुविधा के लिए एक करोड़ रूपये की लागत से धर्मशाला का निर्माण किया जायेगा।विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब विधानसभा क्षेत्र का चहुमुखी विकास हो रहा है। इस विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से 9 हजार बीमारों को उपचार कराने के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराई गयी।उन्होंने कहा कि शीघ्र ही देवतालाब से नईगढ़ी तक गुणवत्तायुक्त कंक्रीट सड़क का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए स्वीकृती प्राप्त हो चुकी है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विकास एवं लोक कल्याण के कार्यों के लिए मध्य प्रदेश सरकार के पास बजट की कोई कमी नहीं है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम जी देवतालाब में प्रवास के दौरान संस्कृत विद्यालय का अवलोकन किया बताया गया कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक संस्कृत का अध्ययन कराने के लिए अद्र्ध शासकीय विद्यालय संचालित है। इसे शासकीय विद्यालय घोषित कर कक्षा एक से 8वीं तक कक्षाओं का संचालन किया जाये। इसके लिए भवन निर्माण की स्वीकृत दी जाय एवं संस्कृत के शिक्षकों की भर्ती की जाय। बताया गया कि विधायक निधि से 20 लाख रूपये की लागत से हॉल के छत का निर्माण पूर्ण किया गया है।
इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष रीवा श्री राहुल गौतम जी,अध्यक्ष विधानसभा के निज सचिव द्वय श्री अवधेश तिवारी जी,पुष्पेन्द्र गौतम उर्फ पप्पू,श्री अनिल गौतम जी, संविदाकार(सरपंच/प्रधान) के. डी. सुक्ला जी, मंडल अध्यक्ष देवतालाब संजय सोनी,नईगढ़ी मंडल अध्यक्ष विजय गुप्ता,सीतापुर मंडल अध्यक्ष प्राशून दुवेदी, रघुराजगढ़ मंडल अध्यक्ष सुनील अग्रिहोत्री, देवतालाब मंडल प्रभारी सुरेश सुक्ला,सनत पटेल कांटी,शिवेन्द्र तिवारी,राम लखन यादव,कान्हा दीक्षित, शिखा मिश्रा, प्रमोद सिंह, गिरधारी लाल गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता शिवपूजन शुक्ला जी, पूर्व मंडल अध्यक्ष देवतालाब सुरेन्द्र सिंह चंदेल, थाना प्रभारी लौर मनोज गौतम जी, एस डी एम ए पी द्विवेदी, पी एच ई कार्यपालन यंत्री जे पी द्विवेदी, सहायक यंत्री के वी सिंह सहित जनप्रतिनिधि, एवं शासकीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे
विधानसभा अध्यक्ष ने कोरिगवां में उप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन को लोकार्पित किया
उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण हो जाने से बीमारों का होगा उपचार
विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम जी ने आज देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोरिगवां में 24 लाख रूपये की लागत से निर्मित उप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को लोकार्पित किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निर्माण हो जाने से इस क्षेत्र के ग्रामीणों को उपचार की सुविधा मिलेगी। उन्हें छोटी-मोटी बीमारी के लिए देवतालाब या मऊगंज तक नहीं जाना पड़ेगा। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में आम का पौधा रोपा।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम जी ने कहा कि देवतालाब विधानसभा क्षेत्र विकास के परिप्रेक्ष्य में आदर्श विधानसभा का रूप ले रही है। देवतालाब में बच्चों को शिक्षा की सुविधा देने के लिए स्कूलों का जाल बिछा दिया गया है।डिहिया,नईगढ़ी, शिवराजपुर में स्कूलों का उन्नयन करने के साथ ही डिहिया में 84 लाख रूपये की लागत से 35 कमरों का स्कूल भवन निर्मित कराया गया है। देवतालाब क्षेत्र में समस्त हाई स्कूलों का उन्नयन कर हायर सेकेण्डरी स्कूल स्वीकृत किया गया।
उन्होंने कहा कि पेयजल की समस्या से निदान के लिए पुरवा के पास बोर कराया तथा 7.50 करोड़ रूपये की लागत से पेयजल की टंकी का निर्माण कराया गया है। क्षेत्रीय जनों की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष ने कोरिगवां के प्राथमिक शाला भवन की बाउंड्रीबाल निर्माण की घोषणा की।
कार्यक्रम के प्रारंभ में विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम जी का गजमाला से स्वागत किया गया।
इस मौके पर सरपंच शेषमणि पटेल, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।
विधानसभा अध्यक्ष ने पिड़रिया ग्राम में हरिवंश प्रसाद पाण्डेय को सांत्वना दी
विधानसभा अध्यक्ष ने पाण्डेय परिवार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया
मृतक की पत्नी एवं बेटी को अध्यक्ष मद से सहायता राशि स्वीकृत की
विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम जी आज देवतालाब में प्रवास के दौरान ग्राम पिड़रिया में हरिवंश प्रसाद पाण्डेय के निवास में जाकर शोक संतृप्त परिवार को सांत्वना दी और संकट की इस घड़ी में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। विगत दिवस हरिवंश प्रसाद पाण्डेय के पुत्र सुरेन्द्र पाण्डेय का देहांत हो गया था। विधानसभा अध्यक्ष जी ने अध्यक्ष मद से मृतक की पत्नी सत्यभामा, मृतक की बेटी सुधा एवं प्रिया को 30 हजार रूपये मदद की घोषणा की तथा संकट की इस घड़ी में परिवार को खाद्यान्न एवं आवश्यक सामग्री पूर्ति करने के निर्देश दिये।
विधानसभा अध्यक्ष जी ने ग्राम माड़व में प्रेमलाल को सांत्वना दी
विधानसभा अध्यक्ष ने प्रेमलाल के परिवार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष माननीय श्री गिरीश गौतम जी आज देवतालाब में प्रवास के दौरान ग्राम माड़व में प्रेमलाल जायसवाल के निवास में जाकर शोक संतृप्त परिवार को सांत्वना दी और संकट की इस घड़ी में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। विगत दिवस प्रेमलाल जायसवाल के पुत्र रामसुंदर जायसवाल का सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी। विधानसभा अध्यक्ष जी ने परिवार को संबल योजना के अन्तर्गत सहायता स्वीकृत करने के निर्देश दिये।,,,,,,,,, ✍️ संवाददाता धर्मेन्द्र कुमार मिश्रा