ह्यूमन सेफ़ लाइफ़ फ़ाउंडेशन ने डेंगू को लेकर सेमिनार का किया आयोजन,बताया लक्षण और बचाव के तरीक़े!

बस्ती
Share News

*शमसुलहक खान की रिपोर्ट*

*ह्यूमन सेफ़ लाइफ़ फ़ाउंडेशन ने डेंगू को लेकर सेमिनार का किया आयोजन,बताया लक्षण और बचाव के तरीक़े!*

प्रकाशनार्थ

बस्ती, 23 नवम्बर। स्वास्थ्य जागरूकता की दिशा में उत्कृष्ट योगदान दे रही सामाजिक संस्था ह्यूमन सेफ लाइफ फाउण्डेशन की ओर से टीबी अस्पताल के सामने स्थित मेडीवर्ल्ड हौस्पिटल में डेंगू को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। हॉस्पिटल के संस्थापक डा. प्रमोद चौधरी ने मरीजों को डेंगू के लक्षण और इससे बचाव के तरीके बताये।

यह भी बताया कि डेंगू होने पर प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से घटने लगते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखते हुये रोगियों को सक्षम चिकित्सक की देखरेख में अपना इलाज कराना चाहिये। उन्होने कहा हमें अपने आसपास पानी इकट्टा नही होने देना चाहिये, पुराने बेकार पड़े टायर और गमलों में मच्छर अपना स्थान बनाते हैं, इन्हे घर में न रखकर छतों पर रखे, साथ ही मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। डेंगू के मच्छर एडीज 2 फिट के नीचे ही उड़ पाते हैं।

ऐसे में हमें फुल आस्तीन के कपड़ों से शरीर ढककर रखना चाहिये। फाउण्डेशन के अध्यक्ष रंजीत श्रीवास्तव ने कहा संस्था विभिन्न स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके बता रही है। हम थोड़ी सी सावधानी बरत कर इसकी भयावहता से खुद और अपने परिवार की सुरक्षा कर सकते हैं। जिलाध्यक्ष प्रतीक भाटिया ने कहा जागरूकता का कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा। सेमिनार में अपूर्व शुक्ल, रणविजय सिंह, स्नेहा पाण्डेय, रजत सरकारी आदि का येगदान रहा।