डीएम एसपी व विधायक ने संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान माह का फीता काटकर किया शुभारम्भ!

बस्ती

*शमसुलहक खान की रिपोर्ट*

*डीएम एसपी व विधायक ने संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान माह का फीता काटकर किया शुभारम्भ!*

बस्ती – जिलाधिकारी  प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी व विधायक सदर महेन्द्रनाथ यादव ने जिला चिकित्सालय में विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान माह का फीता काटकर शुभारम्भ करते हुए जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रैली संचारी रोगों से बचाव/रोकथाम के लिए आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से निकाली गयी। संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक तथा दस्तक अभियान 17 जुलाई से 31 जुलाई तक संचालित किया जाएगा।
  इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को बुखार के समुचित इलाज की शपथ भी दिलाया। उन्होने कहा कि दिमागी बुखार जानलेवा हो सकता है या रोग के बाद शारीरिक और मानंसिक विकलांगता भी ला सकता है। इसलिए बुखार होने पर तत्काल नजदीक के सरकारी अस्पताल में ले जाये। जनपद के प्रत्येक सीएचसी/पीएचसी पर बुखार के समुचित इलाज की व्यवस्था है। इस अवसर पर सभी ने अपने गॉव, ब्लाक, जनपद और प्रदेश को दिमागी बुखारमुक्त करने के लिए संकल्प लिया।
        उन्होने इसकी प्रतिबद्धता दोहराई कि शौचालय का प्रयोग करेंगे और अन्य लोगों को भी प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे। व्यक्तिगत साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे, अपने घर के आस-पास साफ-सफाई रखेंगे। यदि कोई बच्चा बुखार से पीड़ित होगा तो उसके परिवार को इलाज के लिए सरकारी अस्पताल जाने हेतु प्रेरित करेंगे।
इस अवसर पर सीएमओ डा. आर.पी. मिश्र, एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, डा. जिला मलेरिया अधिकारी आई. ए. अंसारी, यूनिसेफ के मनोज श्रीवास्तव, नीलम यादव, रोटरी क्लब के अध्यक्ष, भाजपा जिला अध्यक्ष महेश शुक्ल तथा विभागीय चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *