सीडीओं ने प्रतियोगी परीक्षाओं के निःशुल्क तैयारी के लिए नए सत्र की कोचिंग कक्षाओं का किया शुभारंभ!

बस्ती

*शमसुलहक खान की रिपोर्ट*

*सीडीओं ने प्रतियोगी परीक्षाओं के निःशुल्क तैयारी के लिए नए सत्र की कोचिंग कक्षाओं का किया शुभारंभ!*

बस्ती – मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत सिविल सेवा, नीट, जेईई, पीसीएस इत्यादि सेवाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं के निःशुल्क तैयारी के लिए नए सत्र की कोचिंग कक्षाओं का शुभारंभ एपीएन डिग्री कॉलेज में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने फीता काटकर किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप गरीब छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना इस कोचिंग का मुख्य उद्देश्य है। इसमें विशेषज्ञ प्राध्यापकों एवं अनुभवी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विषयों का सिलेबस तैयार किया जाता है। तैयार मटेरियल निःशुल्क साफ्ट एवं हार्ड कॉपी में छात्र- छात्राओं को उपलब्ध कराया जाता है तथा प्रतिदिन कक्षाओं में अनुभवी प्राध्यापकों द्वारा विषय के बारे में पढ़ाया जाता है।
        उन्होंने कहा कि विभिन्न विषयों का मटेरियल एवं नोट ऑनलाइन अभ्युदय योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध है। छात्र-छात्राएं नि:शुल्क इसे प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील किया कि वे अपनी रूचि एवं जानकारी के अनुसार विषयों का चयन करें, सिविल सेवा में प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा की तैयारी योजनाबद्ध ढंग से करें, संकल्पबद्ध होकर आत्मविश्वास के साथ एकाग्र चित्त होकर परीक्षा की तैयारी करें। कोचिंग में भी समय-समय पर टेस्ट होंगे। इसके अलावा पिछले 10 वर्षों का प्रश्न पत्र देखकर विषयों की तैयारी करें, सफलता अवश्य प्राप्त होगी।
         समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पांडेय ने बताया कि अभ्युदय कोचिंग में पढे  इस वर्ष नीट एवं जेईई में बस्ती जनपद के 5 छात्रों का चयन हुआ है। 15 फरवरी 2021 से यह कोचिंग कक्षाएं संचालित की जा रही है। नवागत बीडीओ सदर उधम सिंह जो 2021-22 यूपीएससी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं ने छात्र- छात्राओं को जनरल नॉलेज, सी-सैट, विभिन्न विषयों तथा ऑप्शनल सब्जेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दिए।
      कार्यक्रम को जिला विद्यालय निरीक्षक जगदीश शुक्ला ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर सौम्या पाल ने किया। समारोह में प्राचार्य प्रोफेसर अभय प्रताप सिंह, डॉक्टर फूल देव, डॉक्टर एपी शुक्ला तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉक्टर विजय प्रताप यादव ने किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलन के बाद कॉलेज की छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तथा राष्ट्रगान से कार्यक्रम का समापन हुआ।