झांसी महानगर: मंडलायुक्त ने की हर घर जल नल परियोजना के तहत निर्माणधीन कार्यों के प्रगति की समीक्षा

प्रमुख समाचार

प्रेस विज्ञप्ति सूवि झांसी दिनांक 10 जुलाई 2023


** मण्डलायुक्त ने की हर घर नल जल योजना के तहत निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा

** झांसी मण्डल में निर्माणाधीन अवशेष पेयजल परियोजनाओं का निर्माण कार्य शीध्रता के साथ पूर्ण करें, जिससे आमजन मानस को शुद्व पेयजल की आपूर्ति पूर्ण हो सके

** अपर जिलाधिकारी परियोजनाओं की प्रगति के परीक्षण हेतु निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारियों का सहयोग लें: मण्डलायुक्त झांसी

     आज मण्डलायुक्त झांसी डाॅ0 आदर्श सिंह की अध्यक्षता में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा झांसी मण्डल में संचालित ‘‘हर घर नल जल योजना’’ के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी।
      बैठक में अधीक्षण अभियंता जल निगम श्री राकेश सिंह ने हर घर नल जल योजना के तहत झांसी मण्डल में निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं की प्रगति के बारे में बताया कि जनपद झांसी में 10 नग योजनायें सतही स्रोत पर आधारित निर्माणाधीन है, जिनमें 648 ग्राम सम्मिलित हैं। इसी प्रकार जनपद जालौन में 04 नग योजनायें सतही स्रोत पर एवं 01 नग योजना नलकूप पर आधारित है जिसके अन्तर्गत 255 नलकूप निर्मित किये जाने है तथा उक्त योजनाओं से 856 ग्रामों को लाभान्वित किया जाना है। इसी प्रकार जनपद ललितपुर में 15 नग पेयजल परियोजनायें सतही स्रोत पर आधाारित है जिनमें 560 ग्राम सम्मिलित किये गये हैं। इस प्रकार झांसी मण्डल क्षेत्र में कुल 30 नग पेयजल परियोजनायें निर्माणाधीन है जिनकी औसत प्रगति 81 प्रतिशत तथा अनुबन्धित लागत रु 3904.23 करोड़ है। उन्होने कहा कि जनपद झांसी में सतही स्रोत पर आधारित 10 परियोजनाओं के अन्तर्गत 269 ग्रामों में 78310 एच0एफ0टी0सी0 एवं जनपद ललितपुर में 233 ग्रामों में 44046 एच0एफ0टी0सी0 के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। उन्होने बताया कि जनपद जालौन में कार्यदायी संस्था मैसर्स बी0जी0सी0सी0 द्वारा निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं की प्रगति धीमी है जिसके तहत सम्बन्धित फर्म द्वारा सम्पादित करायी जा रही है 03 नग सतही स्रोत परियोजनाओं में अबतक कोई भी एच0एफ0टी0सी0 कनेक्शन नहीं दिया गया हैं तथा 01 नग नलकूप आधारित योजना में 90 ग्रामों में 26600 एच0एफ0टी0सी0 संयोजनों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति पूर्ण की जा रही है। इसी प्रकार जनपद जालौन में कार्यदायी संस्था मैसर्स जी0बी0पी0आर0 द्वारा भी निर्माणाधीन सला ग्राम समूह पेयजल योजना पर धीमी गति के साथ कार्य किया जा रहा हैं।
      बैठक में मण्डलायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि झांसी मण्डल में निर्माणाधीन अवशेष पेयजल परियोजनाओं का निर्माण कार्य शीध्रता के साथ पूर्ण करें, जिससे आमजन मानस को शुद्व पेयजल की आपूर्ति पूर्ण हो सके। उन्होने कहा कि तीनों जनपदों में कार्यरत अपर जिलाधिकारी परियोजनाओं की प्रगति के परीक्षण हेतु निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारियों का सहयोग लें, जिससे निरीक्षण में परियोजनाओं की वास्तविक प्रगति उजागर हो सके और सामने आने वाली कमियों को दूर किया जा सके। पेयजल परियोजनाओं के निर्माण में कार्यरत ऐसी कार्यदायी संस्थायें जिनकी प्रगति कम है उन्हें निर्देशित करते हुये मण्डलायुक्त महोदय ने कहा कि श्रमिकों की संख्या में वृद्धि करते हुये पेयजल परियोजनाओं के निर्माण में शीध्रता लाये, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के विरुद्व अग्रिम कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होने कहा कि जनपद ललितपुर में निर्माणाधीन अटल आवासीय विद्यालय में निर्माण सम्बन्धी व्यवस्थाओं की पूर्ति हेतु अधिकारी निरंतर उक्त विद्यालय का निरीक्षण करें, जिससे अवशेष कार्यो को पूर्ण किया जा सके और विद्यालय का शुभारम्भ समय से हो सके।
     बैठक में उप निदेशक अर्थ एवं संख्या श्री एस0एन0 त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी (नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति) झांसी श्री अशोक कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति) ललितपुर श्री लवकुश त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी (नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति) जालौन, अपर जिला सूचना अधिकारी श्री सुरेन्द्र पाल सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।