एडीजी गोरखपुर जोन ने भदेश्वरनाथ मंदिर परिसर का किया निरीक्षण!

बस्ती

*शमसुलहक खान की रिपोर्ट*

*एडीजी गोरखपुर जोन ने भदेश्वरनाथ मंदिर परिसर का किया निरीक्षण!*

बस्ती – एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने कावड़ यात्रा के मद्देनजर श्रीभदेश्वरनाथ मंदिर परिसर का निरीक्षण किया तथा सुरक्षा एवं कावड़ियों की सहायता हेतु अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होने अधिकारियों को ड्यिटी क दौरान सतर्क रहने तथा मुस्तैदी से कार्य करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ  मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह, आईजी आर.के. भारद्वाज, जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी भी उपस्थित रहें।
         एडीजी, मण्डलायुक्त, आईजी, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने श्रीभदेश्वरनाथ मंदिर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया, शिवलिंग पर जल चढाया तथा पूॅजा अर्चना करके जिले में शान्ति व्यवस्था एवं सकुशल कावड़ यात्रा की समाप्ति की प्रार्थना किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने ड्यिटी पर तैनात अधिकारियों को निरन्तर सक्रिय रहने तथा सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। उन्होने निर्देश दिया कि कंट्रोल रूम से कावड़ियों को नियमित रूप से पब्लिक एड्रेस सिस्टम के द्वारा आवश्यक जानकारी दी जाय। 
उल्लेखनीय है कि श्रीभदेश्वरनाथ मंदिर पर पुरूष एवं महिला कावड़ियों के लिए पुरूष एवं महिला अधिकारियों की ड्यिटी लगायी गयी है। ये अधिकारी मेला समाप्ति तक वहॉ उपस्थित रहकर कावड़ियों को जल चढाने एवं पूॅजा अर्चना करने में सहयोग प्रदान करेंगे। इस बार मंदिर में प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग रास्ता निर्धारित किया गया है। मेडिकल कैम्प के साथ मोबाइल मेडिकल वैन भी तैनात किया गया है। इसके अलावा पर्याप्त सफाई कर्मियों की व्यवस्था की गयी है। कावड़ियों को मंदिर में जाने के लिए जिगजैग बैरिकेडिंग लगायी गयी है।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नियमित विद्युत आपूर्ति के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें। आगामी 24 घण्टे के भीतर किसी प्रकार की विद्युत कटौती नही होनी चाहिए। मंदिर परिसर में कावड़ियों के लिए अलग-अलग स्थानों पर पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था की गयी है। प्रशासन एवं स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा कावड़ियों के लिए नास्ता एवं भोजन की व्यवस्था की गयी है।
        उन्होने कावड़ियों से अपील किया है कि कानून एवं व्यवस्था बनाये रखते हुए जल चढाये एंव पूॅजा अर्चना करें, भीड़ के दौरान धैर्य एवं संयम का परिचय दें तथा व्यवस्था के लिए तैनात अधिकारियों का सहयोग करें। पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण के दौरान मौके पर तैनात पुलिस अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि कावड़ियों के साथ अच्छा व्यवहार करें तथा सुनिश्चित करे कि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत ना हों। निरीक्षण के दौरान सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, अपर पुलिस अधीक्षक दीपेन्द्रनाथ चौधरी, डीसी मनरेगा संजय शर्मा, सीओ सदर आलोक प्रसाद, मंदिर के पुजारी राजेश गिरी तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।