झांसी महानगर: मंडल आयुक्त द्वारा ₹50,00000 से ऊपर लागत की परियोजनाओं की समीक्षा की

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 18 जुलाई 2023


मण्डलायुक्त ने की रु0 50 लाख एवं उससे अधिक लागत की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा झांसी किले के पास स्थित लक्ष्मी पार्क में निर्माणाधीन कल्चरल पार्क का निर्माण कार्य शीध्रता से पूर्ण करें, जिससे नगरवासियों को इसका लाभ समय से प्राप्त हो सके

बरुआसागर महोत्सव के आयोजन की सभी तैयारियां अभी से पूर्ण कर ली जाये: मण्डलायुक्त, झांसी।

जनपद ललितपुर में इस वित्तीय वर्ष में लक्षित 50 लाख या उससे अधिक लागत की परियोजनाओं के सभी कार्य निर्धारित समयावधि के भीतर पूर्ण किये जाये: मण्डलायुक्त, झांसी।


     आज मण्डलायुक्त झांसी डाॅ0 आदर्श सिंह की अध्यक्षता में रु0 50 लाख एवं उससे अधिक लागत की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी।  
         बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि नियोजन विभाग के अन्तर्गत झांसी मण्डल में सड़कों को छोड़कर रु0 50 लाख एवं उससे अधिक लागत के अन्य निर्माण कार्यो के तहत कुल 124 परियोजनायें लक्षित है, जिसके सापेक्ष जनपद झांसी में 50 परियोजनाओं का निर्माण कार्य लक्षित था, जिन्हें शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। इसी प्रकार जनपद जालौन में 44 परियोजनाओं के निर्माण कार्य का लक्ष्य प्रदान किया गया था जिनका कार्य भी शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया हैं तथा जनपद ललितपुर में इसके अन्तर्गत 30 परियोजनाओं लक्षित थी जिसके सापेक्ष वर्तमान समय तक 79 प्रतिशत वृद्धि के साथ कार्य प्रगति पर है तथा शेष कार्य को शीध्र ही पूर्ण कर लिया जायेगा।
        बैठक में नगर निगम की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद झांसी में 50 लाख या उससे अधिक लागत की परियोजनाओं के अन्तर्गत बिजौली में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान्ट का कार्य प्रस्तावित है एवं झांसी में मल्टीलेविल कार पार्किंग का कार्य स्थान चिन्हित होने के पश्चात प्रारम्भ कर दिया जायेगा। इस पर आयुक्त महोदय ने निर्देश दिये कि झांसी किले के पास स्थित लक्ष्मी पार्क में निर्माणाधीन कल्चरल पार्क का निर्माण कार्य शीध्रता से पूर्ण कराया जाये, जिससे नगरवासियों के प्रयोगार्थ इसका शुभारम्भ किया जा सके। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत जो भी कार्य जनपद झांसी में कराये जा रहे है उनमें आधुनिकता का विशेष ध्यान दिया जाये।
       बैठक में पर्यटन विभाग की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि जनपद झांसी में आयोजित होने वाले बरुआसागर महोत्सव के आयोजन की सभी तैयारियां अभी से पूर्ण कर ली जाये। उन्होने कहा कि जनपद ललितपुर में इस वित्तीय वर्ष में लक्षित 50 लाख या उससे अधिक लागत की परियोजनाओं के सभी कार्य निर्धारित समयावधि के भीतर पूर्ण किये जाये।
    बैठक में उपस्थित मण्डलीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी मण्डलीय अधिकारी बैठक से पूर्व अपने विभाग में लक्षित 50 लाख या उससे अधिक लागत की परियोजनाओं की समीक्षा अनिवार्य रुप से कर लें, जिससे मण्डलीय बैठक के दौरान किसी प्रकार की असहजता न हो।

बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त श्रीमती मिथलेश सचान, मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या श्री एस0एन0 त्रिपाठी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।