झांसी महानगर: हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर में झांसी मंडल प्रदेश में अव्वल-मंडलायुक्त झांसी

प्रमुख समाचार

झांसी 18 जुलाई 2023

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की क्रियाशीलता में झांसी मंडल प्रदेश में अव्वल

(हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की सेवाओं में झांसी मंडल के सभी जनपदों प्रथम दस जिलों में)

झाँसी, 18 जुलाई 2023

आज प्रदेश के सभी जिलों में आयुष्मान भारत के अंतर्गत संचालित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की मई माह तक की रैंकिंग जारी की गई, इस रैंकिंग में बुंदेलखंड के जिलों का बोलबाला रहा।

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की 8 इंडिकेटर पर की गई रैंकिंग के आधार पर झांसी मंडल के सभी जनपदों को प्रदेश के टॉप 10 जिलों में स्थान मिला जिसके बलबूते झांसी मंडल प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने में कामयाब रहा।

मंडलायुक्त ने कहा👇

झांसी के मंडलायुक्त डॉ आदर्श सिंह ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रमों की अप्रैल माह में ही मजबूत नींव रखते हुए वार्षिक लक्ष्य निर्धारित किए थे। इन लक्षणों का पीछा करते हुए प्रत्येक माह गहन समीक्षा की गई जिसका परिणाम यह हुआ कि मंडल के सभी जिलों में स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सुधार हुआ है। विशेष रुप से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (HWCs) के संचालन और सेवाओं की गुणवत्ता में झांसी मंडल ने प्रशंसनीय उपलब्धि हासिल की है।

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों व सीएमओ को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा है कि आम जनमानस को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान किया जाना शीर्ष प्राथमिकता में रखा जाए। राज्य स्तर की रैंकिंग में झाँसी मंडल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है और सभी जनपद टॉप टेन डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट में होना बड़ी उपलब्धि है।

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की सेवाओं के लिए उत्तरदायी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों CHO की कड़ी मेहनत से इस सफलता पर उन्हें बधाई देते हुए आयुक्त ने कहा कि जिन केंद्रों में सेवाओं में कुछ गैप है उन्हें भी दूर कराने का प्रयास किया जाए। आयुक्त ने सभी मंडल के सीएमओ, अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ आर के सोनी, मंडलीय परियोजना प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आनंद चौबे को भी बधाई दी।

प्रदेश में रैंकिंग इस प्रकार है👇

जालौन- 02
ललितुपर- 06
झाँसी – 10

क्या है रैंकिंग के पैरामीटर👇

दस से ज्यादा वैलनेस सत्रों का संचालन

एक माह में 400 से ज्यादा ओपीडी करने वाले एचडब्ल्यू सी

एचडब्ल्यूसी पर ब्लडप्रेशर व शुगर की जांच कर जनसमुदाय को नियमित सेवाएं देना

ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से वरिष्ठ चिकित्सकों से टेलीकंसल्टेशन

जन समुदाय को जागरूक करने के लिए जन आरोग्य समितियों की नियमित गतिविधियां संचालित करने जैसे सराहनीय कार्य किए जिसकी वजह से झांसी मंडल प्रदेश में अव्वल रहा

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।