पर्यावरण बचाना है,धरती को स्वर्ग बनाना है- दिलीप दुबे

सोनभद्र,

सोनभद्र। उतर प्रदेश सरकार के आह्वान पर 22 जुलाई 2023 को 30 करोड़ व 15 अगस्त 2023 को 5 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य प्राप्त है। उक्त अभियान को सफल बनाने में हम सभी का सहयोग अपेक्षित है। इस अभियान को साकार करने के लिए दिनांक 20 जुलाई 2023 के सायं 5.00 बजे दिन गुरुवार को जिलाधिकारी सभागार में डॉ मुथु कुमार स्वामी आई.ए.एस. आयुक्त विंध्यांचल मंडल मिर्जापुर की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की मीटिंग का आयोजन हुआ।

जिसमें जिलाधिकारी और अपर जिलाधिकारी के साथ – साथ सभी विभागों के अधिकारी व लायंस कल्ब ऑफ रेनुकूट के सचिव सुभाष राय तथा प्रयास एक मुहिम जिंदगी बचाने की रक्तदाता समूह के संस्थापक सचिव दिलीप दुबे उक्त बैठक में उपस्थित रहे इस बैठक में आयुक्त मिर्जापुर मण्डल द्वारा समस्त विभागों को निर्देशित किये कि पौधों का उठान वन विभाग के नर्सरियों से अविलम्ब करते हुये दिनांक 22 जुलाई 2023 को लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण को पूर्ण करते हुए सह रिपोर्ट भेजें। उक्त अभियान के तहत रेनुकूट वन प्रभाग के अन्तर्गत पिपरी रेंज द्वारा नन्दन वन गुप्ता होटल के पीछे बनाया गया है जिसका क्षेत्रफल 0.7 हे0 है जिसमें कुल 3080 पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है।

जिसका वृक्षारोपण दिनांक 22 जुलाई 2023 को प्रातः से होना तय है। उक्त वृक्षारोपण वन विभाग के साथ-साथ स्कूल के बच्चे व अन्य सामाजिक संस्था के साथ-साथ नगर पंचायत अध्यक्ष व अन्य सम्मानित कार्यकर्ताओ के अधीन होना है । उक्त कार्यक्रम में कमिश्नर और जिलाधिकारी का भी सम्मिलित होना सम्भावित है।रेणुकूट की सम्मानित जनता के साथ साथ सभी एन.जी.ओ. और सामाजिक संगठनों से आग्रह है कि उक्त महा अभियान में सम्मिलित होकर वृक्षारोपण के कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना बहुमूल्य सहयोग देकर पुण्य के भागीदार बने। पर्यावरण प्रेमी दिलीप दुबे ने कहा कि जब मानव सिख जाएगा करना पर्यावरण का सम्मान,जीवन मे खुशहाली होगी सुरक्षित होगी जान, लेकिन यदि हम होने देंगे ऐसे ही इसका ह्रास, तब पृथ्वी और मानवता का दूर नही विनाश।पर्यावरण बचाना है,धरती को स्वर्ग बनाना है।