झांसी महानगर: प्रभारी मंत्री बेबी रानी मौर्य द्वारा भगवंतपुरा में वृहद वृक्षारोपण के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 22 जुलाई 2023

प्रभारी मंत्री जी द्वारा जनपद के ग्राम भगवंतपुरा में आयोजित वृक्षारोपण जन आंदोलन-2023 का वृक्षारोपण करते हुए किया शुभारम्भ

भावी पीढ़ी को संतुलित पर्यावरण उपलब्ध कराने हेतु बृहद स्तर पर वृक्षारोपण अपरिहार्य:-माननीय प्रभारी मंत्री

जिलाधिकारी द्वारा अभिनव प्रयोग पर माननीय प्रभारी मंत्री ने की प्रशंसा

स्कूल के बच्चों को प्रारम्भ से ही प्रकृति से जोड़े, बच्चों को वृक्षारोपण हेतु किए फलदार पौधे वितरित

प्रत्येक व्यक्ति कम से कम 05 पौधों का रोपण अवश्य करें, बच्चों की तरह परवरिश करते हुए उन्हें सुरक्षित रखें

वृक्षारोपण कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने में जनपद के समस्त नागरिक जन बढ़-चढ़कर हिस्सा लें

प्रदेश में 35 करोड़ पौधारोपण के मिशन को सफल बनाने में सभी अपना सहयोग प्रदान करें

शुद्ध वायु के लिए वृक्षारोपण को अपने जीवन का अंग बनाना ही होगा

वृक्ष हमारी धरती के आभूषण हैं, वृक्षारोपण के दौरान फल आदि वृक्षों का भी रोपण करें

ग्राम भगवंतपुरा में 01 हेक्टेयर भूमि पर रोपित किया गया नंदनवन

नंदनवन वाटिका में समस्त जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण

   वन महोत्सव पर्व प्रकृति के उपकारों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का पुनीत अवसर है। प्राकृतिक संसाधनों को समृद्धि करने एवं भावी पीढ़ी को संतुलित पर्यावरण उपलब्ध कराने हेतु बृहद स्तर पर वृक्षारोपण अपरिहार्य है। ये विचार जनपद प्रभारी श्रीमती बेबी रानी मौर्य जी, माननीय मंत्री महिला कल्याण बाल विकास विभाग सेवा एवं पुष्टाहार ने आज ग्राम भगवंतपुरा में लगभग 1 हेक्टेयर में तैयार किए गए नंदनवन पहुंचकर हरिशंकरी (पीपल, बरगद, पाकड़) का पौधा रोपित कर जनपद में वृक्षारोपण के महा अभियान जन आन्दोलन-2023 कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि वृहद वृक्षारोपण अभियान के  अवसर पर आज पूरे जनपद में एक ही दिन में 84 लाख पौधे रोपित किये जा रहे हैं जबकि इस महाभियान में 98 लाख वृक्षारोपण किये जाने का लक्ष्य जनपद का निर्धारित है। 
   माननीय जनपद प्रभारी ने कहा कि यदि हमें एक अच्छा और निरोगी जीवन चाहिए तो हमें वृक्षारोपण के साथ-साथ अपने बच्चों की तरह ही इन पेड़-पौधों की देखभाल एवं पालन पोषण करना होगा। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारी धरती के आभूषण हैं, इनका रोपण धरती के प्रति हमारा समर्पण है। उन्होंने बताया कि बढ़ती हुई जलवायु परिवर्तन में पौधों का रोपण अत्यन्त महत्वपूर्ण है इसकी महत्ता को बच्चों एवं जनमानस में प्रसार हेतु किये जाने की आवश्यकता है। प्रभारी मंत्री जी ने बताया कि वन विभाग के सहयोग से जनपद में ग्राम वन आयुष वन  वाटिका स्थापित की जा रही है। इस प्रकार की वाटिकाओं की स्थापना भी  वन क्षेत्र में की जानी चाहिए।
   उन्होंने अपने उद्बोधन में जनसामान्य से एवं उपस्थित बच्चों से आह्वान किया कि प्रत्येक नागरिक/बच्चे कम से कम ने केवल 05 पौधों का रोपण तो करें ही साथ ही उन पौधों की समुचित देखभाल भी करें, ताकि प्रदेश के वन क्षेत्र में बढ़ोत्तरी हो सके। इस कार्य में उन्होेंने बच्चों, युवाओं और जनप्रतिनिधियों से वृक्षारोपण कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की और कहा कि इस कार्य में प्रत्येक ग्राम प्रधान अपनी ग्राम सभा की रिक्त भूमि, विद्यालय परिसर तथा अन्य खाली पड़ी भूमि पर अवश्य पौधारोपण करें और इसकी सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम करे।
    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की प्रेरणा से पूरे भारत में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जगह-जगह जल संरक्षण की दृष्टि से अमृत तालाब बनाये जा रहे हैं और जल बचाने की मुहिम के साथ-साथ सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के लिए कई प्रभावी योजनाएं संचालित की गयी हैं। इस अवसर पर  उन्होंने सुझाव दिया कि स्कूल के बच्चों को प्रारम्भ से ही प्रकृति से जोड़ने के लिए छोटे-छोटे पर्यावरण गीतों एवं कविताओं की रचना कर उन्हें स्कूलों में बांटा जाय, ताकि बच्चे उन्हें सीख सकें। 
     मा0मंत्री जी द्वारा उक्त अवसर पर अपने सम्बोधन में वृक्षों के लगाये जाने से होने वाले विभिन्न प्रकार लाभों एवं इससे पर्यावरण के मजबूत होने के बारे में जानकारी दी गई और पेड़ों को संरक्षित किए जाने के बारे में सभी के दायित्वों एवं जिम्मेदारी के बारे में स्मरण कराया गया। साथ ही कार्यक्रम में काफी संख्या में उपस्थित स्कूली बच्चों को पेड़ एवं प्रकृति से प्रेम किए जाने के बारे में प्रेरित किया गया और उन्हें रोपित किए जाने हेतु आंवला, नीम, पीपल एवं कटहल के पेड़ प्रदान किए गए।       
   उक्त कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार ने प्रभारी मंत्री मा0 श्रीमती बेबी रानी मौर्य सहित समस्त जनप्रतिनिधियों एवं जनपद नोडल अधिकारी श्री महेंद्र कुमार अग्रवाल प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा का स्वागत करते हुए जनपद में वृक्षारोपण अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा अभियान के अन्तर्गत किए जा रहे अभिनव पहल यथा नीम वन, आंवला वन, कटहल वन तथा 100 साल से ज्यादा पुराने वृक्षों को हैरिटेज के अन्तर्गत संरक्षित किए जाने के बारे में तथा पौधारोपण की कलचर पद्धति के बारे में जानकारी दी गई, जिस पर मा.मंत्री  द्वारा प्रशंसा की गई।
    ग्राम भगवानपुरा में 01 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बनाए जा रहे नंदन वन में अध्यक्ष जिला पंचायत श्री पवन कुमार गौतम,मेयर श्री बिहारी लाल आर्य, विधायक सदर श्री रवि शर्मा, विधायक मऊरानीपुर डॉ रश्मि आर्या ने भी वृक्षारोपण करते हुए क्षेत्र के समस्त जनपद वासियों को वृक्षारोपण करने हेतु प्रेरित किया।
      उक्त अवसर पर जनपद झॉंसी के लिए शासन द्वारा नामित किए गए नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा, उ.प्र.शासन श्री महेंद्र कुमार अग्रवाल, मुख्य वन संरक्षक श्री केके सिंह, वन संरक्षक श्री कैलाश प्रकाश, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस, मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद, डीएफओ श्री एमपी गौतम, डिप्टी रेंजर श्री संदीप रविकुल, एसडीओ श्री विनोद कुमार यादव ने ग्राम भगवंतपुरा में नंदनवन क्षेत्र में वृक्षारोपण किया।
     उक्त कार्यक्रम के पूर्व जिलाधिकारी द्वारा महानगर में स्थित वन विभाग की नर्सरी जाकर स्थिति का जायजा लिया गया। 

इस अवसर पर स्कूलों के बच्चों एवं एन0सी0सी0 के कैडेट्स द्वारा पौधों का रोपण कर वृक्षारोपण अभियान में भागीदारी की गयी।

टीम मानवाधिकार मीडिया से आनन्द बॉबी चावला झांसी।