आईजीएसएसएस द्वारा अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों पथ विक्रेताओ की आजीविका और अधिकारों पर शहर स्तरीय बैठक –अभिषेक गुप्ता

उत्तर प्रदेश

आईजीएसएसएस द्वारा अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों पथ विक्रेताओ की आजीविका और अधिकारों पर शहर स्तरीय बैठक –अभिषेक गुप्ता

प्रयागराज,25 जुलाई 2023,आईजीएसएसएस,(इण्डो गलोबल सोसल सर्विस सोसायटी) द्वारा
विज्ञान परिषद भवन प्रयागराज में शहर-स्तरीय सी.एस.ओ बैठक का शुभारम्भ राज नाथ रविशंकर द्विवेदी नाजिम अंसारी ने दीप प्रज्जवलन के साथ किया।अनौपचारिक कल्याण के लिए समर्पित विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों की भागीदारी में निर्माण श्रमिक,घरेलू कामगार, रेहड़ी-पटरी फुटपाथ वाले, कूड़ा बीनने वाले और रिक्शा चालक शामिल थे।बैठक का मुख्य एजेन्डा अनुभवों को साझा करना और अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों की कामकाजी परिस्थितियों और आजीविका में सुधार लाने के उद्देश्य से मौजूदा योजनाओं और नीतियों के कार्यान्वयन की स्थिति पर विचार-विमर्श करते हुए प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक अपने अनुभव साझा किए। लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए सामूहिक रूप से सिफारिशें प्रस्तावित की गई जिसमें मुख्य सिफ़ारिशें —
औपचारिक प्रशिक्षण और शिक्षा: बैठक में औपचारिक प्रशिक्षण और शिक्षा कार्यक्रमों तक पहुंच बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया। प्रतिभागियों ने इस बात पर जोर दिया कि अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को विशेष ज्ञान और कौशल से लैस करने से बेहतर नौकरी के अवसर खुलेंगे और आय की संभावनाएं बेहतर होंगी।
ऋण और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच: प्रतिभागियों ने अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को ऋण और वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डाला। ऐसे उपाय उन्हें अपने व्यवसायों में निवेश करने, बचत करने और आर्थिक अनिश्चितताओं से निपटने में सक्षम बनाएंगे।
सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों को मजबूत करना। पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल,पेंशन और बीमा कवरेज सुनिश्चित करने से बीमारी, बुढ़ापे या आपात स्थिति के दौरान सामाजिक सुरक्षा मिलेगा उपर्युक्त कार्यक्रम के सन्दर्भ में उत्तर प्रदेश बोर्ड के सदस्य राजनाथ सिंह नेशनल हॉकर फेडरेशन के प्रदेश सचिव महासचिव रविशंकर द्विवेदी और असंगठित कामगार यूनियन के राष्टीय अध्यक्ष नाजिम अंसारी,वीरेन्द्र कुमार राय,ई रिक्शा चालक यूनियन के अध्यक्ष वाई. के शर्मा,पल्लवी जी, विजय कुमार,प्रदीप कुमार,राजकुमार और निर्माण श्रमिक संगठन के मनोज यादव, राधेश्याम, और पथ विक्रेता संगठन के संजय गोस्वामी इण्डो गलोबल सोसल सर्विस सोसायटी के सिटी कोआर्डिनेटर साक्षी दुबे,गोपेश चन्द्र, दीपक प्रजापति और सहयोगी टीम के साथियों धीरज पाण्डेय, रीता सिंह,राधेश्याम तिवारी,राम किशोर,तथा कचरा चयनक संगठन,निर्माण श्रमिक संगठन एवं सहयोगी संस्था के पदाधिकारी गण लोगों रंजनी सिंह,पल्लवी,सुमनलता, सलमा बेगम, रूपाली, मालती और घरेलू कामगार संगठन की सरिता,शमशुल निशा,तकदिरून निशा,सबनम और कचरा चयनक संगठन के साथियों ने सहभागिता सुनिश्चित की गई।
गोपेश चन्द्र
आईजीएसएसएस प्रयागराज