झांसी महानगर: राष्ट्रभक्ति के रंग में रंग जाएगी संपूर्ण झांसी हर घर में फहराएगा तिरंगा

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 07 अगस्त 2023

राष्ट्रभक्ति के रंग में रंग जाएं, चलो हर घर तिरंगा फहराएं :- जिलाधिकारी

“स्वतंत्रता दिवस समारोह”-2023 और “हर घर तिरंगा”एवं “मेरी माटी- मेरा देश” कार्यक्रम जनपद में भव्यता के साथ आयोजित किया जाएगा

जनपद में 03 लाख 30 हजार राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने का लक्ष्य निर्धारित, स्वयं सहायता समूह करेंगे झंडो का निर्माण दिनांक 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराने के साथ ही 16 अगस्त को ससम्मान ध्वज को उतार कर व्यवस्थित रखने के दिए निर्देश

15 अगस्त को जनपद में समस्त प्रतिष्ठानों के साथ कार्यालय खुले रहेंगे, कामकाज के साथ व्यापार भी होगा

जिला स्तर पर “मेरी माटी-मेरा देश” के कलश गुणवत्ता युक्त बनाए जाने के साथ ही सुसज्जित करने के दिए निर्देश

अंतर विभागीय समन्वय के माध्यम से होगा कार्यक्रम का आयोजन, विभागीय योजनाओं का किया जाएगा प्रचार-प्रसार

स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्थल महापुरुषों की प्रतिमा पर होगी लाइटिंग, लगाए जाएंगे झंडे

   जनपद में स्वतंत्रता दिवस समारोह-2023 व "हर घर तिरंगा"  एवं "मेरी माटी-मेरा देश" कार्यक्रम मनाये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों, व्यापारियों एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों को दिशा-निर्देश निर्गत किये।
   अपने निर्देशों में उन्होंने कहा है कि हमारे देश का गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाला 77वां स्वाधीनता दिवस समारोह परम्परागत रूप से सादगी परन्तु आकर्षक और भव्यता के साथ मनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे वर्ष भर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम जनपद में गरिमामय ढंग से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर दिनांक 13 से 15 अगस्त, 2023 तक *‘हर घर तिरंगा कार्यक्रम‘* का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही "मेरी माटी-मेरा देश" कार्यक्रम का भी भव्यता के साथ आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान की भावना को जागृत करना तथा स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव जगाना है। 
     उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को *प्रातः 08ः00* बजे सरकारी तथा गैर-सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए तथा झण्डा-अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा।  आजादी के 76 वर्ष पूर्ण होने पर इस महत्वपूर्ण आयोजन हेतु 15 अगस्त को समस्त सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक/औद्योगिक प्रतिष्ठान आदि खुले रहेंगे तथा इन स्थलों पर खादी निर्मित राष्ट्रध्वज सम्मानपूर्वक फहराया जाए। उक्त सभी स्थलों पर इस राष्ट्रीय पर्व को उत्साह, उल्लास एवं उमंग के साथ समारोह पूर्वक आयोजित किया जाए, जिसमें राष्ट्रगान के साथ ही देशभक्ति से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रम सम्मिलित हों। इन कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रीयता एवं देश प्रेम की भावना का संचार किया जाए। इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ-निरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर जोर दिया जाये तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित करने के साथ-साथ लोगों की परम्परागत एकता प्रदर्शित करने के लिए मानव-श्रंखला बनाने पर भी विचार किया जाए। सभी विद्यालयों, मुहल्लों से प्रभात फेरियाँ निकाली जाएं जिसमें झण्डा गीत एवं अन्य राष्ट्रभक्ति के गीतों का गायन किया जाए।
 इसके अतिरिक्त *समस्त शिक्षण संस्थाओं* में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये, जिसमें राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन‘ का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को स्वतंत्रता-संग्राम का इतिहास बताया जाये तथा देश के लिए शहीद हुए ज्ञात-अज्ञात विशेषकर स्थानीय देशभक्तों के जीवन के प्रेरक-प्रसंग दोहराये जायें, जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो। इसके अतिरिक्त देशप्रेम की भावना जागृत करने वाले नाटक, विचार-गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, निबन्ध-लेखन से सम्बन्धित प्रतियोगिताएं भी यथा-सम्भव आयोजित करायी जायेंगी। शैक्षिक कार्यक्रमों के आयोजनों हेतु बेसिक शिक्षा विभाग और जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा पृथक से स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
    जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने 15 अगस्त के आयोजन की जानकारी देते हुए कहा कि इसके अलावा शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमों/योजनाओं के साथ ही शैक्षिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देने वाले कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों के *अमृत सरोवरों* पर ध्वजारोहण के साथ-साथ वृक्षारोपण, प्रकाश व्यवस्था, स्वाधीनता संग्राम के महत्व पर संगोष्ठी तथा देशभक्ति के विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएं। ग्राम सचिवालयों एवं अमृत सरोवरों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जाएँ। की तैयारी प्रत्येक दशा में 10 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।
   अपने निर्देशों में जिलाधिकारी ने जनपद में "मेरी माटी-मेरा देश" के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में परम्परागत रूप से किसी सार्वजनिक स्थान पर जनसभा का आयोजन किया जाये जिसमें स्वाधीनता की वर्षगांठ पर जन-साधारण को यह भी याद दिलाया जाये कि हमारे अनगिनत देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके, अपना सब कुछ न्यौछावर कर जो राजनीतिक स्वाीधनता हासिल की थी, उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिक स्वाधीनता लाने का दायित्व विशेष तौर पर नई पीढ़ी पर है। इस अवसर पर जन-साधारण को बताया जाये कि सभी समुदायों के महापुरूषों ने एकता, आपसी सद्भाव, भाई-चारे व इंसानियत पर बल दिया है। इस राष्ट्रीय पावन पर्व पर उन महानुभावों का भी आदरपूर्वक स्मरण किया जाये, ताकि समाज में इन्सान और इन्सानियत का महत्व बढ़े। स्वतंत्रता सप्ताह की अवधि में गांव व नगर में स्वच्छता अभियान चलाया जाए और पार्कों को सजाया जाए।
      राष्ट्रीय स्वाभिमान और गौरव के प्रतीक *‘राष्ट्रीय ध्वज‘* के महत्व के बारे में आमजन को बताया जाये। वरिष्ठ साहित्यकारों/लेखकों/गीतकारों को आजादी की लड़ाई, तिरंगा की यात्रा के बारे में लेख लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। पंथ-निरपेक्षता की मूल अवधारणाओं पर प्रकाश डालते हुए लोगों को प्रेरणा दी जाये कि राष्ट्र और समाज का निर्माण प्रेम, सद्भावना, मेल-जोल एवं एक-दूसरे के धर्म, जाति, विचारों व महापुरूषों का आदर करने से होता है। इस समारोह में यथासम्भव स्थानीय स्वाधीनता संग्राम सेनानी/सेनानियों तथा सेना अथवा पुलिस बल के शहीदों के परिवार के सदस्यों को ससम्मान आमंत्रित किया जाए।
      जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने 15 अगस्त, 2023 को ब्लाक, तहसील पर होने वाले कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों को सम्मिलित होने के लिए प्रेरित किए जाने की अपील की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभागों को जनपद के स्वयं सहायता समूहों की सूची उपलब्ध करायें, साथ ही आम जनमानस हेतु ग्रामीण क्षेत्र के कोटेदारों के माध्यम से झण्डा उपलब्ध करायें जाये। इसी प्रकार नगरपालिकाओं को भी स्वयं सहायता समूह तथा पोस्ट आफिस के माध्यम से झण्डे उपलब्ध कराये जाये। वार्ड मेम्बर एवं काउंसलर रोड किनारे स्थित सभी मकानों पर झण्डे लगवायें। एआरएम रोडवेज दिनांक 13 अगस्त 2023 को रोडवेज की प्रत्येक बस पर राष्ट्रध्वज लगवाये जाने के निर्देश। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्थित प्रत्येक मकान, दुकान के सर्वोच्च शिखर पर पूर्ण भव्यता, गरिमा एवं शान के साथ फहराया जाये। राष्ट्रध्वज हमारे देश की आन, बान एवं शान है, इसका सम्मान प्रत्येक देशवासी को करना चाहिए। दिनांक 13 अगस्त को सुबह झण्डा फहराया जाये। दिनांक 15 अगस्त को सभी जगह भव्यता के साथ झंडा फहराया जाए इसके साथ ही दिनांक 16 अगस्त को प्रातः व्यवस्थित तरीके से सभी झंडों को उतरवाकर उन्हें व्यवस्थित कर सुरक्षित रख लिया जाए।
     जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने "मेरी माटी-मेरा देश" कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी बीडीओ अपने क्षेत्र में कुम्हारों से साथ बैठक कर कलश के निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें, जिससे कलश यात्रा के समय किसी प्रकार की असहजता न हो। कलश पर सुन्दर अक्षरों में जनपद एवं ग्राम पंचायतों का नाम प्रविृष्ट किया जाये। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में अपने-अपने घरों पर फहराये तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया एवं संस्कृति विभाग, उ0प्र0 शासन के सेल्फी पोर्टल http://harghartirangaup.org की वेब साइट पर पोस्ट हेतु आम नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाए। 
     जिलाधिकारी ने कहा कि 13 से 15 अगस्त, 2023 की अवधि में प्रभात-फेरियाँ निकाली जाएं। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों पर साफ सफाई के साथ लाइटिंग और झंडारोहण कराया जाए। सम्पूर्ण सप्ताह में जनसहभागिता के साथ प्रेक्षागृहों, शैक्षणिक संस्थाओं में राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक आयोजन एवं कवि सम्मेलन आदि आयोजित करायें जाएं। 13 से 15 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान हर दिन देशभक्ति के अलग-अगल कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। स्कूलों में झण्डा-गीतों का गायन हो।        

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद, अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमाल,नगर मजिस्ट्रेट श्री वरुण कुमार पांडेय, डीडीओ श्री सुनील कुमार, डीपीआरओ श्रीजे आर गौतम, श्री संजय पटवारी, श्री मनमोहन गेढ़ा सहित अन्य विशिष्ट जन और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।