आईआरसीटीसी की ज्योतिर्लिंग राम कथा यात्रा नई दिल्ली में आगमन के साथ सफलतापूर्वक संपन्न हुई — प्रयागराज मंडल से अभिषेक गुप्ता

उत्तर प्रदेश

आईआरसीटीसी की ज्योतिर्लिंग राम कथा यात्रा नई दिल्ली में आगमन के साथ सफलतापूर्वक संपन्न हुई — प्रयागराज मंडल से अभिषेक गुप्ता

नई दिल्ली, 09.08.2023: भारतीय रेलवे की विस्तारित शाखा के रूप में स्थापित इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) पिछले कुछ वर्षों से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन दोनों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत गौरव पर्यटक रेलगाड़ियाँ हाल ही में पर्यटन पेशकशों की सूची में शामिल हुई हैं। इसके एक भाग के रूप में, आईआरसीटीसी अपनी तरह की अनूठी, 12 ज्योतिर्लिंग राम कथा यात्रा का संचालन कर रहा है, जो लगभग एक हजार भक्तों को एक साथ लाती है।
आज एक बहुत ही खास दिन है, क्योंकि यात्रा सफलतापूर्वक संपन्न हो गई है, एक बहुत ही सार्थक यात्रा का अंत, जिसने पूरे भारत से लोगों को आस्था की यात्रा में एक साथ लाया। इस दौरे का नेतृत्व राम चरित मानस के प्रसिद्ध व्याख्याता पूज्य मोरारी बापू ने किया था, जो पिछले पचास वर्षों से दुनिया भर में राम कथा का पाठ कर रहे हैं 18 रातों/19 दिनों की यात्रा 22 जुलाई, 2023 को ऋषिकेश से शुरू हुई और लगभग 12,000 किलोमीटर की दूरी तय की और इसमें भारत भर में फैले पवित्र 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों के साथ-साथ धामों की यात्रा भी शामिल थी, जहां हर साल लाखों लोग आते हैं। 19 दिनों तक चलने वाली लंबी और कठिन यात्रा आखिरकार समाप्त हो रही है, जहां तीर्थयात्री प्रबुद्ध मन और एकजुटता, शांति और सम्मान की मजबूत भावना के साथ अपने घरों को वापस लौटेंगे ,यह यात्रा, या यूं कहें कि पूज्य मोरारी बापू की गहरी अंतर्दृष्टि से निर्देशित तीर्थयात्रा, भगवान राम की शिक्षाओं को फैलाने और बदले में सत्य को बनाए रखने जैसे जीवन के महत्वपूर्ण मूल्यों और प्रेम और भाईचारे के संदेशों को बढ़ावा देने के उनके अद्वितीय लक्ष्य के साथ आयोजित की गई थी। भारतीय रेलवे के मार्गदर्शन में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी)यह महत्वपूर्ण यात्रा सनातन धर्म के मूल मूल्यों का प्रतिनिधित्व करती है और एक एकीकृत शक्ति के रूप में काम करती है जो भारत के विभिन्न हिस्सों को एक साथ लाती है। यह पवित्र यात्रा उत्तर प्रदेश में विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग, झारखंड में बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग, आंध्र प्रदेश में मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, तमिलनाडु में रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, त्रंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग और महाराष्ट्र में घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग और महाकालेश्वर के पवित्र स्थलों से होकर गुजरी। मध्य प्रदेश में ज्योतिर्लिंग और गुजरात में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग। इसके अतिरिक्त, इस यात्रा के मार्ग में पुरी, रामेश्वरम और द्वारका में प्रतिष्ठित धामों में पड़ाव भी शामिल थे।
पूरी तीर्थयात्रा के दौरान विशेष ट्रेनों में उत्सव जैसा माहौल था, क्योंकि श्रद्धालु प्रार्थना करने, भजन गाने और विभिन्न अनुष्ठानों में भाग लेने के लिए एकत्र हुए, जिससे एक जीवंत और उत्साहवर्धक माहौल बना। यह यात्रा प्रतिभागियों के लिए परिवर्तनकारी थी, जिससे उनके आध्यात्मिक संबंध मजबूत हुए। उन्होंने मोरारी बापू के राम कथा प्रवचनों के पिछले अनुभवों के उपाख्यान और प्रशंसापत्र भी साझा किए। मंगलवार, 8 अगस्त, 2023 को तलगाजार्डा से बोलते हुए मोरारी बापू ने ज्योतिर्लिंग रामकथा यात्रा की सुचारू और घटना-मुक्त प्रगति पर खुशी व्यक्त की और इसकी सफलता का श्रेय परमात्मा के आशीर्वाद को दिया। उन्होंने एकता को बढ़ावा देने, देश की समृद्ध सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को प्रदर्शित करने और विविध पृष्ठभूमि और क्षेत्रों के भक्तों को जोड़ने में यात्रा की उपलब्धि पर प्रकाश डाला। उन्होंने यात्रा की सफलता में योगदान देने वाले समर्पित स्वयंसेवकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।