राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष मनजीत सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल के विधायकों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलकर किसानों, बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान, बेरोजगारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जिसमें उन्होंने मुख्य रूप से उत्तराखंड पहाड़ों से निकलने वाली शारदा नदी में जनपद पीलीभीत ट्रांस शारदा क्षेत्र लखीमपुर खीरी में तटबंध बनाने की मुख्य मांग की

उत्तर प्रदेश

पीलीभीत/लखीमपुर 10 अगस्त। राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष मनजीत सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल के विधायकों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलकर किसानों, बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान, बेरोजगारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जिसमें उन्होंने मुख्य रूप से उत्तराखंड पहाड़ों से निकलने वाली शारदा नदी में जनपद पीलीभीत ट्रांस शारदा क्षेत्र लखीमपुर खीरी में तटबंध बनाने की मुख्य मांग की।  उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में पीलीभीत की जिला पंचायत सदस्य रूपेन्दर कौर ने विधायकों को अपना पत्र प्रेषित किया था। 

श्री सिंह ने बताया कि रालोद विधायकों ने भेंट करके बताया कि जनपद पीलीभीत और लखीमपुर खीरी में सन् 1990 से लेकर आज तक शारदा नदी कई हजार एकड़ कृषि भूमि व सैकड़ों गांव की आबादी काट कर अपने आगोश में ले ली जिससे उक्त जनपदों के लोग आज भी सड़कों पर जीवन यापन कर रहे हैं। शारदा नदी ने भयंकर रूप धारण कर लिया है जिससे कटान लगातार जारी है। वर्ष 2004-05 में तत्कालीन सिचाई मंत्री स्व0 मुन्ना सिंह चौहान द्वारा जनपद पीलीभीत लखीमपुर में पड़ने वाली शारदा नदीं पर तटबंध बनाने के आदेश पारित किये गये थे और उस समय सर्वे हुआ था। परियोजना बनी थी। जो बाढ़ आयोग पटना में लंबित थी और सरकार बदलने के बाद योजनाएं ठन्डे बस्ते में पड़ गई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री से जनपद पीलीभीत की तहसील पूरनपुर में पडने वाली शारदा नदी द्वारा ग्राम चंदिया हजारा सहित 1 दर्जन गांव में कटान से सम्बन्धित मुद्दे पर बात की। 

रालोद विधायकों ने अवगत कराया कि पीलीभीत की तहसील पूरनपुर के ट्रांस शारदा क्षेत्र की सडकों जिसमें (थाना हजारा पीलीभीत से लेकर सम्पूर्णानगर लखीमपुर खीरी तक तथा रामनगर चौराहा से भुरजिनिया होते हुए शास्त्री नगर तक 5 किमी तक) की स्थिति बहुत दयनीय है। रास्तें में भयंकर गडढे हैं जिससे अप्रिय घटना होने की सम्भावना बनी रहती है। यह ट्रांस शारदा क्षेत्र बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। बरसात के दिनों में इस क्षेत्र की जनता को शारदा नदी पर घनारा घाट का पुल न बनने के कारण 200 किमी का सफर तय करके लखीमपुर खीरी व शाहजहांपुर होकर गुजरना पड़ता है। उक्त दोनो मार्ग न बनने के कारण इस क्षेत्र की सवा लाख आबादी प्रभावित हो रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने किसानों, मजदूरों और आम जनमानस के जुड़े मुद्दे   को शीघ्राति शीघ्र निराकरण कराने का आश्वासन दिया। 

(मनजीत सिंह)

कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष