श्रम एवं कर्म ही मानव जीवन की सफलता का मूल मंत्र है- श्रीमती संध्या एल पांडेय

सोनभद्र,

डीएवी पब्लिक स्कूल खड़िया में बच्चों ने मेरा देश मेरा अभिमान विषय पर अंग्रेजी एवं हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता संपन्न की

शक्तिनगर(सोनभद्र)। डीएवी पब्लिक स्कूल खड़िया में 13 अगस्त 2023 को आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान भारत सरकार के हर घर तिरंगा अभियान के सन्दर्भ में एनसीएल खड़िया परियोजना द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार जहाँ कक्षा छठवीं से लेकर बारहवीं तक के बच्चों ने मेरा देश मेरा अभिमान विषय पर अंग्रेजी एवं हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता संपन्न की।

वही Nation First Always First विषय पर भाषण प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग किया तथा दिनांक 12 अगस्त को इसी सन्दर्भ में कक्षा तृतीय से लेकर बारहवीं तक छात्रों ने ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी सक्रिय प्रतिभागिता दिखाई साथ ही साथ मेरी माटी मेरा देश के सन्दर्भ में प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पांडेय के प्रेरणात्मक व्याख्यान के साथ विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने सामूहिक श्रमदान कर एकजुटता का परिचय दिया।

इस श्रमदान के अवसर पर प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पांडेय ने अपने संबोधन के दौरान सभी को कर्तव्य बोध कराते हुए बताया कि हमारा जीवन स्वान्तः सुखाय न होकर बहुजन हिताय होना चाहिए।

उन्होंने वृक्ष, नदी आदि प्राकृतिक उदाहरणों से भी श्रम एवं कर्म करने की प्रेरणा दी तथा साथ ही साथ गीता के कर्म वाद का ध्यान दिलाते हुए बताया कि राष्ट्रपुरुषों, महापुरुषों एवं प्रेरणास्त्रोत पुरुषों के जीवन से भी हमें श्रम एवं कर्म करने की सीख मिलती है।

अंततः उन्होंने बताया कि श्रम एवं कर्म ही मानव जीवन की सफलता का मूल मंत्र है। साथ ही साथ मेरा विद्यालय मेरा परिवार के सन्दर्भ में प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पांडेय ने अपने शिक्षक एवं शिक्षिकाओं एवं प्रतिभागी छात्र छात्राओं के साथ भारत सरकार के निर्देशानुसार सामूहिक भोजन का आयोजन भी किया।

सभी कार्यक्रम प्रेरणादायक रहें। शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने उत्साहपूर्वक सभी आयोजनों में भागिता तय की और बच्चों को बहुत आनंद का अनुभव हुआ।