मा0 महापौर ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से सम्बंधित प्रदर्शनी का फीता काटकर किया शुभारम्भ– प्रयागराज मंडल से अभिषेक गुप्ता 

उत्तर प्रदेश

मा0 महापौर ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से सम्बंधित प्रदर्शनी का फीता काटकर किया शुभारम्भ– प्रयागराज मंडल से अभिषेक गुप्ता 

जनसामान्य के अवलोकन हेतु प्रदर्शनी का आयोजन 16 अगस्त तक रहेगा

मा0 महापौर श्री उमेश चन्द्र गणेश केशरवानी ने सोमवार को शहीद चन्द्रशेखर आजाद पार्क में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 लखनऊ के सौजन्य से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 से 16 अगस्त तक विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से सम्बंधित तीन दिवसीय प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मा0 महापौर श्री उमेश चन्द्र गणेश केशरवानी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए लगायी गयी प्रदर्शनी की प्रशंसा की।

 प्रदर्शनी में स्वतंत्रता का स्वर्णिम काल विजन-2047, अगस्त-1942 में करो या मरो का आह्वाहन किया गया, तो आज का नारा- करेंगे और करके रहेंगे, 15 अगस्त, 1947 के समाचार पत्रों की कटिंग, आजादी के क्रांतिकारियों का नमन करने के लिए अमृत महोत्सव, आत्मनिर्भर भारत के पांच स्तम्भ, उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा में 1 ट्रिलियन डाॅलर अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर उत्तर प्रदेश, तरक्की के खुले द्वार के अन्तर्गत 6 एक्सप्रेस वे संचालित व 7 निर्माणाधीन, 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बढ़ी रफ्तार, उत्कृष्ट चिकित्सा बेतर उपचार, शुद्ध जल अब हर घर द्वार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से गरीबों की सेवा-वंचितों का सम्मान, डबल राशन का उपहार, निःशुल्क बिजली कनेक्शन से जीवन हुआ आसान, मिटा अंधकार, प्रधानमंत्री आवास योजना से घर का सपना हो रहा साकार, शौचालयों के निर्माण से इज्जत-सुरक्षा-सेहत का ख्याल, मुफ्त गैश कनेक्शन से धुएं से निजात-सेहत में सुधार, आयुष्मान कार्ड से मुफ्त उपचार, पीएम किसान सम्मान निधि से किसानो की मददगार डबल इंजन की सरकार, 5 शहरों में संचालित एवं 5 शहरों में निर्माणाधीन मेट्रों से मेट्रो प्रदेश, परिवर्तन के क्रम में 06 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी, यूपी ग्लोबल इंवेस्टर समिट में 35 लाख करोड़ रूपये से अधिक के एम0ओ0यू0, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मेरठ में मेजर ध्यानचन्द्र खेल विश्वविद्यालय का निर्माण, ओलम्पिक पदक विजेताओं का सम्मान सहित अन्य योजनाओं/कार्यक्रमों से सम्बंधित चित्र प्रदर्शनी आमजनमानस के अवलोकन के लिए लगायी गयी है।

 मा0 महापौर जी ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत काल का संदेश दिया है। इस अमृत काल के अवसर पर देश ने किस प्रकार लोकतांत्रित रूप से आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक विकास किया है, उसे इस प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत कभी गुलाम नहीं रहा, क्योंकि हमारे देश के वीर जवान औपनिवेशिक ताकतों के खिलाफ लगातार संघर्ष करते रहे। भारत अपनी परम्परा व संस्कृति को बचाने के लिए बलिदान होता रहा, उसी का परिणाम है कि हम सब स्वतंत्र हवा में सांस ले रहे है। मैं उन अमर बलिदानियों के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं, उन्हें नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि आगामी 25 वर्ष पूरे विश्व को स्थायित्व प्रदान करने वाले है। हमें अपने भारत को इस प्रकार बनाना है कि भारत उनका नेतृत्व करे। यह प्रदर्शनी 16 अगस्त तक लोगो के अवलोकन के लिए लगी रहेगी। उन्होंने लोगो से प्रदर्शनी का अवलोकन कर विकास एवं सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए उससे लाभान्वित होने के लिए कहा। इसके पूर्व मा0 महापौर जी ने शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजली करते हुए उनको नमन किया।

इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी इन्द्रमणि पाण्डेय, क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी गगन यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी ऋषभ देव त्रिपाठी, अपर जिला सूचना अधिकारी राजेश कुमार राय, सियाराम सहित अन्य कर्मचारीगणों के अतिरिक्त काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।