झांसी महानगर: किसान दिवस में अनुपस्थित रहने पर अधिशासी अभियंता सिंचाई से मांगा स्पष्टीकरण

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 16 अगस्त 2023

किसान दिवस में अनुपस्थित रहने पर अधिशासी अभियंता सिंचाई से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश

किसानों ने लघु सिंचाई विभाग पर साधा निशाना, मुख्य विकास अधिकारी ने दिए कुओं की जांच के निर्देश

जनपद में खाद की कोई कमी नहीं, पर्याप्त मात्रा में यूरिया,डीएपी एवं एनपीके उपलब्ध

जनपद में जल्द होगा एग्री स्टैक परियोजना के अंतर्गत डिजिटल क्रॉप सर्वे, क्रियान्वयन की तैयारियां पूर्ण

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभ से वंचित किसानों के लंबित भू-अभिलेखों तत्काल सुनिश्चित करें

किसान दिवस की बैठक मात्र औपचारिकता नहीं, किसानों की समस्याओं का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें

 विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।
   किसान दिवस के आयोजन पर उपस्थित किसानों के मध्य मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसान दिवस की बैठक मात्र औपचारिकता ना हो,कृषि से संबंधित समस्त अधिकारियों की उपस्थिति शत प्रतिशत हो। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित अधिशासी अभियंता सिंचाई श्री उमेश कुमार से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए।   
    उन्होंने कहा कि किसान को खेती-किसानी के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना एवं उनकी समस्याओं का समय से निस्तारण करना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी विभागों को आपसी सामंजस्य बनाते हुए किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त हो और उत्पादन को कैसे बढ़ाया जाए, कैसे उन्हें उनकी उपज का बेहतर दाम दिलाया जा सके पर फोकस किए जाने के निर्देश दिए।
   विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद ने बताया कि जनपद में एग्री स्टैक परियोजना के अंतर्गत डिजिटल क्रॉप सर्वे के क्रियान्वयन की तैयारियों पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि जनपद झांसी में भारत सरकार द्वारा केंद्र पोषित डिजिटल मिशन ऑन एग्रीकल्चर घटक के अंतर्गत प्रदेश में उगाई जाने वाली फसलों के रियल टाइम सर्वेक्षण हेतु एग्री स्टैक परियोजना के अंतर्गत जिओ- रेफरन्स आधारित फसल की फोटो के साथ डिजिटल क्रॉप सर्वे कार्यक्रम वर्तमान वित्तीय वर्ष में खरीफ-2023 से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित किया जाना है। इस योजना के संचालन से किसानों को अनेक सुविधाएं प्राप्त होगीं।
  मुख्य विकास अधिकारी ने प्राप्त होने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना,बैंक द्वारा फसली ऋण का सत्यापन किया जाना, फसल बीमा प्रस्ताव का सत्यापन किया जाना,न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पादन का खरीद,सूखे के दौरान फसल नुकसान होने पर राहत / अनुदान का वितरण,राज्य के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद के अनुमान, किसानों को संस्थागत खरीदारों से जोड़ने का अवसर,कृषि इनपुट सप्लायर के साथ कृषकों को जोड़ने का अवसर, किसानों को लक्षित फसल सलाह प्रदान किया जाना है। 
    बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित किसान एवं किसान प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी ईकेवाईसी/ आधार लिंक/एनपीसीआई सीडिंग एवं भूलेख अंकन कराना सुनिश्चित करें ताकि किसानों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि किसान यदि ऐसा नहीं कराते हैं तो उन्हें प्राप्त होने वाली आगामी किस्त से वंचित रहना पड़ेगा। उन्होंने कृषि अधिकारियों से कहा कि किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे किसान जो अभी योजना से वंचित हैं जिनका भूलेख सत्यापन लंबित है, तहसील स्तर पर तत्काल भूलेख अंकन करना सुनिश्चित किया जाए।
  आयोजित किसान दिवस की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा की खरीफ के मौसम में जनपद में उर्वरक की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने बताया वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। जिला कृषि अधिकारी श्री के के सिंह ने बताया कि जनपद में यूरिया 15540 MT एवं डीएपी 15662 MT की उपलब्धता है जो लक्ष्य से अधिक है।
   किसान प्रतिनिधि श्री गौरीशंकर बिदुआ द्वारा जनपद में जल समस्या को लेकर जल संचय, जल संरक्षण और वितरण के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मोंठ क्षेत्र में यदि बोरिंग की सुविधा किसानों को उपलब्ध करा दी जाए तो नहर के पानी का इस्तेमाल जनपद के अन्य क्षेत्र में किया जा सकता है। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि नेहरों का संचालन किसानों की मांग के अनुसार सुनिश्चित करें। इसके साथ ही पानी नहर के अंतिम छोर तक पहुंचे इसी भी सुनिश्चित किया जाए ताकि सभी किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध हो। 
    किसान दिवस में किसान श्री  राजेश ग्राम विरगुआं ने विद्युत विभाग पर निशाना साधते हुए क्षेत्र में हो रही समस्याओं की जानकारी दी और बताया कि ग्राम डगरवाहा में एक माह से विद्युत आपूर्ति नहीं हो है। उन्होंने लघु सिंचाई के मानक विहीन  बन रहे कुओं की भी जानकारी बैठक में दी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीडीओ ने जनपद में लघु सिचाई द्वारा बनाए जा रहे कुओं की जांच करने के निर्देश दिए।
   किसान दिवस में श्री कमलेश लंबरदार,श्री सुनील रिछारिया, श्री महेंद्र शर्मा,श्री सुरेंद्र सिंह पुरातनी सहित विकासखंड बबीना से आए अन्य किसानों ने समस्याओं की ओर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया। 

इस अवसर पर उप निदेशक कृषि श्री एमपी सिंह, एलडीएम श्री अजय शर्मा,जिला कृषि अधिकारी श्री के के सिंह, अधिशासी अभियन्ता विद्युत श्री सुभाष चंद्रा, डीडीएम नाबार्ड श्री भूपेश पाल, श्रीमती सुमन, श्री दीपक कुशवाहा, श्री धर्मेंद्र कुशवाहा, श्री लल्ला सिंह सहित वन विभाग, पशुपालन विभाग, लघु सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा किसानगण उपस्थित रहें।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।