फिर एक विवाहिता को फांसी पर लटकाने का आरोप

उन्नाव
  • बाइक, जंजीर, अगूठी सहित भैस अन्य समान देने के बाद भी दहेज की मांग

एसके सोनी

उन्नाव हिलौली। उत्तर प्रदेश में लगातार दहेज प्रताड़ना के मामले लगातार प्रकाशित होते रहते हैं जिसके चक्कर में लोग शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर दहेज की खातिर नव को मौत के घाट उतार देते हैं यह कोई नया मामला नहीं है इससे पूर्व भी इसी ब्लॉक में कई मामले प्रकाश में आए हैं। उन्नाव क्षेत्र के हिलौली ब्लॉक में फिर एक नया दहेज प्रताड़ना से नवविवाहिता को फांसी के फंदे पर लटका देने का परिजनों ने आरोप लगाया है।

यह पूरा मामला है क्षेत्र के करदहा बाज खेडा गांव का जहां रायबरेली जनपद निवासी कृष्ण पाल यादव पुत्र गंगा विशुन यादव ग्राम महाबल खेड़ा मजरे नीवा थाना बछरावां ने मौरावां पुलिस को दिये गये शिकायती पत्र में बताया कि उन्होंने अपनी पुत्री की शादी पूरे रीति रिवाज के साथ मोनू यादव पुत्र राम आसरे से 2017 मे किया था, पुत्री को 5 वर्ष का बेटा भी है। अपनी हैसियत के अनुसार दान दहेज भी दिया। जिसमे बाइक, जंजीर, अगूठी सहित एक भैस दिया।

बावजूद उसकी बेटी को दहेज के लिए प्रताड़ित किया जाता था। पीड़ित पिता को 20 अगस्त 2023 को सूचना मिली कि उसकी पुत्री आरती देवी 27 वर्ष ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है जबकि उसे दहेज के लिए मार कर फांसी के फंदे में लटका दिया गया। शिकायती पत्र में नंदलाल सहित दामाद मोनू यादव सहित परिजनों पर दहेज के लिए हत्या करने का आरोप लगाया है।

फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को फंदे से उतर कर कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है पीएम रिपोर्ट आने के बावजूद ही मामला स्पष्ट हो सकेगा। वही मौरावां पुलिस घटना से संबंधित अन्य पहलुओं पर भी जांच कर रही है।