देश के प्रति टाना भगतों का समर्पण बेहद प्रासंगिक, आदर्श और महत्वपूर्ण : बंधु तिर्की

प्रमुख समाचार

देश के प्रति टाना भगतों का समर्पण बेहद प्रासंगिक, आदर्श और महत्वपूर्ण : बंधु तिर्की

शमीम अंसारी

बेड़ो के खक्सीटोला के स्मारक स्थल और महादानी मैदान में राजकीय टाना भगत चौदहवा मुक्ति दिवस समारोह का आयोजन.
पूर्व मंत्री, झारखण्ड सरकार की समन्वय समिति के सदस्य एवं झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि देश के प्रति टाना भगतों का समर्पण बेहद प्रासंगिक, आदर्श और महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के बताये रास्ते पर चलते हुए टाना भगतों ने हमेशा अहिंसा धर्म का पालन किया है और लातेहार में जल, जंगल, ज़मीन की रक्षा के लिये भी उन्होंने लाख परेशानी होते हुए भी अहिंसा और सत्य के रास्ते का अतिक्रमण नहीं किया.
बेड़ो के खक्सीटोला के स्मारक स्थल और महादानी मैदान में राजकीय टाना भगत चौदहवा मुक्ति दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री तिर्की ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में सफलतापूर्वक भाग लेनेवाले टाना भगतों पर उनके सीधे-सादे व्यवहार और भोलेपन के कारण होनेवाले किसी भी अन्याय को बर्दास्त नहीं किया जायेगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं टाना भगतों के ऐतिहासिक स्थलों एवं स्मारकों के विकास के लिए दी गयी तीन महत्वपूर्ण योजनाओं की स्वीकृति ऐतिहासिक होने के साथ ही बहुत ही सराहनीय कदम है. श्री तिर्की ने कहा कि, स्वीकृत सभी योजनाएं केवल इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि वह झारखण्ड के महान स्वतंत्रता सेनानियों टाना भगतों के साथ जुड़ी है बल्कि आमजन के हित में भी यह बहुत आवश्यक है. उन्होंने कहा कि सरकार के राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा एक करोड़ 16 लाख 24 हज़ार रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल के मुख्य द्वार एवं परिसर के सौंदर्यीकरण की अनुमति प्रदान की गयी है. इसके अलावा टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल के बाउंड्री वाल व स्टेज के निर्माण एवं कैंपस के उन्नयन के संदर्भ में 39 लाख 60 हज़ार छह सौ रूपये वाली योजना को स्वीकृति प्रदान की गयी है. इसके साथ ही टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल के परिसर में कॉन्फ्रेंस हॉल एवं अतिथि गृह के निर्माण के लिये कुल एक करोड़ 76 लाख 53 हज़ार 9 सौ रूपये की स्वीकृति प्रदान की गयी है.
इस अवसर पर बोलते हुए मांडर की विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने कहा कि आज महात्मा गांधी के विचारों से टाना भगत समुदाय जिस प्रकार से गहराई से जुड़ा है वह सभी के लिये आदर्श है. उन्होंने कहा कि टाना भगत समुदाय के युवाओं को अपनी व अपने समाज की समस्याओं को मुखरता और प्रमुखता से सामने लाना चाहिये.