सिंगिल बिण्डों बनाकर सभी रसोईयों का आयुष्मान कार्ड बनवाये- जिलाधिकारी!

बस्ती

शमसुलहक़ ख़ान की रिपोर्ट

सिंगिल बिण्डों बनाकर सभी रसोईयों का आयुष्मान कार्ड बनवाये- जिलाधिकारी!

बस्ती – बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में छात्र एवं अभिभावक के आधार का आधार सीडिंग एक सप्ताह में पूरा कराने के लिए जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने सभी एबीएसए को निर्देशित किया है। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बैठक में उन्होने सभी एमओआईसी को निर्देशित किया है कि सिंगिल बिण्डों बनाकर सभी रसोईयों का आयुष्मान कार्ड बनवाये। उन्होने सभी बीडीओ को निर्देशित किया है कि 10-10 आगनबाड़ी केन्द्रों पर बाला पेन्टिंग कराये।
उन्होने विद्यालयों के विद्युतीकरण की प्रगति की समीक्षा किया। बीएसए ने बताया कि 370 विद्यालयों का इस्टीमेट तैयार हो गया है। 170 विद्यालय चिन्हित किए गये है, जिसके ऊपर से हाईटेंशन तार जा रहा है, इसको हटवाने के लिए विभाग से पैसे की डिमांड की गयी है। 126 जर्जर विद्यालय भवन के ध्वस्तीकरण के लिए सभी ग्राम पंचायतों को जिम्मेदारी दी गयी है। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ, बीडीओ को निर्देशित किया है कि एक सप्ताह में यह कार्य पूर्ण कराकर रिपोर्ट दें।
उन्होने विद्यालय में टैबलेट वितरण की समीक्षा किया। इसके उपयोग के लिए दो शिक्षको को नामित करने तथा उनका प्रशिक्षण शतप्रतिशत पूरा कराने के लिए सभी एबीएसए को निर्देशित किया गया है। समीक्षा में उन्होेने पाया कि सभी कस्तूरबा विद्यालयों का कायाकल्प का इस्टीमेट तैयार हो गया है।
जिला पोषण समिति की समीक्षा में उन्होने पाया कि हॉट कुक्ड़ फूड योजना के अन्तर्गत 03 से 06 वर्ष के बच्चों को गरम पका-पकाया भोजन हेतु, को-लोकेटेड 2083 केन्द्रों पर बर्तन की आपूर्ति तथा नॉन को-लोकेटेड 561 के सापेक्ष 154 केन्द्रों पर गैस चूल्हा, बर्तन आदि की आपूर्ति हेतु अगले तीन दिवस के भीतर संबंधित अधिकारी को करने का निर्देशित किया है। समीक्षा में उन्होने पाया कि आगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण एवं सुदृढीकरण 18 इण्डीकेटर के सापेक्ष 13 इण्टीकेटर पर पूरा हो गया है। विद्युत संयोजन देने हेतु धनराशि 242161 को आनलाईन भुगतान के लिए निदेशालय भेजा गया है।
उन्होने आगनबाड़ी केन्द्रों पर बाला पेंटिंग कराये जाने के लिए समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के भीतर इस कार्य को पूर्ण करायें। आगानबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण/सामान्य मरम्मत के संबंध में उन्होने निर्देशित किया कि पूर्ण आगनबाड़ी केन्द्रों का हैण्डओवर तत्काल किया जाय तथा अपूर्ण आगनबाड़ी केन्द्रांे का निर्माण कार्य में तेजी लायी जाय। सैम, मैम बच्चे, पोषण टैªकर, एनआरसी, निपुन लर्निंग गोल की समीक्षा करते हुए उन्होने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।
इसमें सीडीओ डा. जयदेव सी.एस., सीएमओ डा. रमाशंकर दुबे, डीडीओ संजय शर्मा, एसआईसी डा. वी.के. सोनी, सीएमएस डा. पी.के. श्रीवास्तव, डीपीआरओ रतन कुमार, बीएसए अनूप तिवारी, डीएसटीओ ईशा शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी रेखा गुप्ता, समस्त एबीएसए, एमओआईसी, सीडीपीओ, बीडीओ सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।