बच्चों के भविष्य संवारने का कार्य कर रहा जिला बाल संरक्षण इकाई टीम- राजेश कुमार खैरवार

उत्तर प्रदेश मिर्जापुर मंडल सोनभद्र,

बच्चों के भविष्य संवारने का कार्य कर रहा जिला बाल संरक्षण इकाई टीम- राजेश कुमार खैरवार

सोनभद्र। जिला प्रोवेशन अधिकारी राजेश कुमार खैरवार ने बताया कि कोविड-19 के कारण या किसी अन्य कारण से जिन बच्चों के माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु हो गई है उन्हें मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड-19 या मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य से जनपद स्तर पर बच्चों को लाभान्वित कराने एवं प्रचार-प्रसार हेतु जिला बाल संरक्षण इकाई सोनभद्र द्वारा विशेष पहल किया जा रहा है।

जिसमे 20 जून 2023 को चार बच्चों को मुख्यमन्त्री बाल सेवा योजना सामान्य से लाभान्वित कराया गया। जिसके सम्बन्ध में ओ आर डब्ल्यू शेषमणि दुबे ने बताया कि इन चार बच्चों मे से एक के पिता की मृत्यु हो जाने के कारण बच्चा चाय की दुकान पर अपने दादा के साथ रहता था, जिसके सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त हुआ और तत्काल बच्चे के दादा को परामर्श देते हुए और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के बारे मे बताते हुए योजनान्तर्गत लाभान्वित कराया गया।

साथ ही अन्य बच्चों को भी लाभान्वित कराया गया साथ ही यह भी बताया कि इस वित्तीय वर्ष 2023-24 मे भिक्षावृत्ति 09 बच्चे व बाल श्रम से 21 बच्चे मुक्त कराये गये है और सभी पात्र बच्चों को मुख्यमन्त्री बाल सेवा योजना सामान्य से लाभान्वित कराये जाने हेतु चिन्हित स्थानो पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक, गायत्री दुबे, परामर्शदाता सुधीर कुमार शर्मा, आकांक्षा उपाध्याय, बाबू अहमद आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *