शिक्षकों हेतु नई शिक्षा नीति पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

उत्तर प्रदेश सोनभद्र,

शिक्षकों हेतु नई शिक्षा नीति पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जिला संवाददाता संतोष कुमार रजक सोनभद्र

शक्तिनगर(सोनभद्र)।एनटीपीसी शक्तिनगर के आवासीय परिसर में स्थित संत जोसेफ स्कूल के शिक्षकों हेतु ट्रेनिंग सेंटर के प्रेक्षागृह में ‘नई शिक्षा नीति 2020’ विषयक ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नई दिल्ली से आईं कार्यशाला की रिसोर्स पर्सन डॉ कंचन सूद को पुष्पगुच्छ एवं प्रतीक चिह्न भेंट कर स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर आर्चीबाल्ड डिसिल्वा ने कहा कि शिक्षक भविष्यनिर्माता होते हैं, अतः उनका शिक्षा के विभिन्न स्वरूपों को आत्मसात करना आवश्यक होता है।

तभी शिक्षा के क्षेत्र में उन्नत तकनीकियों के माध्यम से मेधावी छात्रों की जिज्ञासा को अनेक प्रयोगों के माध्यम से समझाने में वह समर्थ हो सकेंगे। कार्यशाला की रिसोर्स पर्सन डॉ कंचन सूद ने शिक्षकों हेतु विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से तथा अपने वृहद अनुभवात्मक ज्ञान द्वारा नई शिक्षा नीति के गूढ़ रहस्यों का उद्घाटन करते हुए शिक्षकों में जीवंतता लाने हेतु अद्यतन पाठ्यक्रम व शिक्षण पद्धति से अवगत कराया, जिससे शिक्षक अपने शिक्षार्थियों के साथ ही अभिभावकों के प्रति भी नवीन स्फूर्ति से उत्तरदायित्व का निर्वाह करने में समर्थ हो सकें।

कंचन सूद ने बताया कि हम शिक्षकों को अपडेटेड शिक्षा पद्धति को रोचक शैली में अपनाकर छात्रों की प्रतिभा को निखारने के प्रति प्रतिबद्ध होकर उनके ज्ञान कौशल को उनकी अभिवृत्ति तथा मनोवृत्ति को दृष्टिगत रखते हुए अध्यापन कार्य में संलग्न रहना चाहिए। कार्यशाला में शिक्षकों ने रिसोर्स पर्सन के उद्बोधन से अपने एक्सीलेंस को नए रूप में देखा तथा विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से अपनी ज्ञानपिपासा शांत की। अतिथि परिचय एवं स्वागत भाषण शिक्षक विजू वर्गीस ने तथा धन्यवाद ज्ञापन शिक्षिका रागिनी शर्मा ने दिया। कार्यशाला में विद्यालय के समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *