आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, आम लोगों की रसोई का बजट बिगड़ा

छत्तीसगढ़


दुर्गुकोंडल । मानसून आगमन के साथ मौसम की मार के कारण हरी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है। वर्षा की वजह से हरी सब्जियों का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इससे सब्जियों के बढ़ते दाम से आम लोग परेशान नजर आ रहे है। बढ़े मूल्य ने निम्न वर्गों के थाली से हरी सब्जियां दूर होने लगी हैं। सब्जी बाजार में स्थानीय सब्जियों की आवक घटी है। इससे सब्जियों की कीमत में उछाल आया है।
सब्जी व्यापारियों का कहना है कि वर्षा की वजह फसल बर्बाद हुई है। इस कारण तेजी से सब्जियों दाम बढ़ रहे है। सब्जियों की बढ़ते दामों से गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों के रसोई से हरी सब्जियां गायब होती जा रही है। जिसे लेकर लोग चिंतित हैं। टमाटर, फूल गोभी, गाजर, परवल, मुनगा, कुंदर, कद्दू, लौकी, हरी मिर्च आदि का दाम 100 रुपये प्रति किलो के उपर जा चुका है। करीब 15 दिन टमाटर का भाव 20-30 रुपये किलो था। जो वर्तमाम में महगाई व मौसम की मार ने बिगाड़ा बजट, टमाटर 100 के पार सब्जियों के दाम बढ़ रहे है। जिले और उसके आसपास से टमाटर की आवक सब्जी मंडी में नहीं हो रही हैं। टमाटर अन्य प्रदेश से आ रहे है। इसकी वजह से टमाटर का दाम में बढ़ोत्तरी हुई है।
गृहणीयो ने बताया कि हरी सब्जियों के बढ़ते दामों ने खाने का स्वाद बिगाड़ दिया है। लगातार बढ़ रही सब्जी की कीमतों के कारण खाने की थाली से हरी सब्जियां गायब हो रही है। इससे सब्जी खरीदना मुश्किल हो रहा है। ममता, सोनिया सोनबती ने बताया कि सब्जियों के बढ़ते दाम से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। टमाटर की कीमत 100 रुपये किलो बिक रहा है । हरी मिर्च 200 रुपये किलो हो गया है। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि बाजार में हरी सब्जियों के दाम करीब एक महीने तक इसी तरह रहने के आसार है। वर्षा के बाद मौसम खुलते ही ग्रामीण क्षेत्रो से भाजी बाजार में उपलब्ध होगा जिससे लोगों को राहत मलेगी दुर्गुकोंडल के डेली मार्केट में हरी सब्जी खरीदने पहुंची महिलाओं ने बताया है कि टमाटर का भाव 100 रुपये किलो तक पहुंच चुका है। इसी तरह बरबट्टी, मुनगा, गोभी व अन्य सब्जियों के बढ़े दामों ने गृहणियों की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। चार पांच सदस्यों वाले परिवार में चार सौ रुपये की सब्जी खरीदने से सप्ताह भर चलना मुश्किल हो रहा है जिससे गृहणियां चिंतित नजर आ रहे है। सब्जी विक्रेता मुकेश कुमार साहू, मैनूराम नरेटी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से हरी सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। और आगे भी इसी तरह से सब्जी के दाम में बढ़ोतरी रहने की संभावना है जिसका प्रमुख कारण है मानसून आगमन के साथ बारिश के चलते यह हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *