झांसी महानगर: सभी कार्यालयों में विशाखा समिति का गठन किया जाए

प्रमुख समाचार

प्रेस विज्ञप्ति सूवि झांसी दिनांक 04 जुलाई 2023

सभी कार्यालयों में विशाखा समिति का गठन किया जाये

चाही गयी सूचनाओं का सम्प्रेषण गुणवत्तापरक तरीके से किया जाये

कार्यालयों में प्रथम अपीलीय अधिकारी, प्रथम जनसूचना अधिकारी एवं द्वितीय जनसूचना अधिकारी के नामों की सूची बोर्ड पर अंकित करायी जाये

आर0टी0आई0 से सम्बन्धित पत्रावलियों एवं पंजिकाओं को अद्यतन रखा जाये

मा० आयुक्त, राज्य सूचना आयोग, उ0प्र0 श्रीमती किरन बाला चौधरी की अध्यक्षता में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय व बुन्देलखण्ड महाविद्यालय से सम्बन्धित आयोग में लम्बित द्वितीय अपीलों/शिकायतों के शीघ्र निस्तारण की समीक्षा बैठक बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के सभागार में आयोजित की गयी।
समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि जनपद झांसी के कुल 610 वाद मा0 सूचना आयोग में लम्बित है जिनमें 64 वाद बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, 20 वाद बुन्देलखण्ड महाविद्यालय एवं 526 वाद अन्य विभागों के सम्मिलित है। बताया गया कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के 05 द्वितीय अपीलों में 25 हजार रुपये के अर्थदण्ड की वसूली के साथ सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण किया गया है।
समीक्षा बैठक के दौरान मा0 आयुक्त, राज्य सूचना आयोग, उ0प्र0 श्रीमती किरन बाला चौधरी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद के सभी कार्यालयों में विशाखा समिति का गठन किया जाये, जिससे कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मियों की समस्याओं का निराकरण हो सकें। उन्होने कहा कि प्रत्येक जनसूचना अधिकारी सूचना का अधिकार-2005 के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों के निस्तारण में उपलब्ध करायी गयी सूचनाओं के साथ संलग्नकों की प्रमाणित छायाप्रतियां उपलब्ध कराये। कार्यालयों में प्रथम अपीलीय अधिकारी, प्रथम जनसूचना अधिकारी एवं द्वितीय जनसूचना अधिकारी के नामों की सूची बोर्ड पर अंकित करायी जाये, जिससे आवेदनकर्ताओं को किसी प्रकार की समस्या न हो।
प्राप्त आवेदनों की सूचनायें आवेदनकर्ता को निर्धारित समयसीमा के भीतर गुणवत्तापरक तरीके से उपलब्ध करायी जाये, इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने कहा कि कार्यालयों में सूचना का अधिकार-2005 से सम्बन्धित पत्रावलियों एवं पंजिकाओं को अद्यतन रखा जाये, जिससे निरीक्षण के समय अधिकारियों को किसी भी प्रकार असहजता न हो।

समीक्षा बैठक के दौरान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय/महाविद्यालय एवं विभागों के जनसूचना अधिकारी उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *