झांसी महानगर: आज जिलाधिकारी द्वारा फायर ब्रिगेड स्टेशन का किया औचक निरीक्षण अनुपस्थित मिले कर्मचारियों पर भी कड़ी कार्यवाही

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 10 जुलाई 2023

आज प्रातः 10ः20 बजे जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने किया औचक पुलिस फायर स्टेशन झॉसी का निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान मुख्य अग्निशमन अधिकारी विलंब से आने पर लगाई फटकार, दिए समय से कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश

औचक निरीक्षण के दौरान फायरफाइटर्स/फायरमैन श्री गुलाम मोहम्मद एवं मुन्नू लाल अनुपस्थित पाए जाने पर दिए कार्रवाई करने के निर्देश

नगर निकाय, नगर पंचायत, वार्ड एवं ग्राम पंचायतों में स्थित समत महत्वपूर्ण बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी उपकरण की लगाए जाने की रिपोर्ट की ली जानकारी

जनपद में फायर सेफ्टी के प्रावधानों का अनुपालन न करने पर अब तक क्या कार्यवाही की गई, की भी ली जानकारी

औचक निरीक्षण के दौरान फायर सेफ्टी से जुड़े समस्त उपकरणों का किया निरीक्षण और उपकरणों के संचालन को भी देखा

फायर फाइटर्स की 12-12 घंटे के रोस्टर के अनुसार डियूटी लगाए जाने के निर्देश, ड्यूटी के समय समस्त फायर फाइटर्स सजग और मुस्तैद रहें

    आज प्रातः 10:20 बजे जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस में पुलिस फायर स्टेशन झांसी का औचक निरीक्षण किया।
    निरीक्षण के दौरान मुख्य अग्निशमन अधिकारी मौके पर अनुपस्थित पाये गये, जो बाद में विलम्ब से आने पर फटकार लगाते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि वह समय से कार्यालय में उपस्थित रहे। उन्होंने स्टेशन में तैनात फायर फाइटर्स एवं ड्राईवर की पंजिका को देखा एवं पंजिका को व्यवस्थित रूप से बनाये जाने के निर्देश दिए। फायर फाइटर्स की उपस्थिति की जांच करने पर फायर मैन श्री गुलाम मुहम्मद एवं श्री मुन्नूलाल अनुपस्थित पाये जाने पर बागी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
    अग्निशमन विभाग का निरीक्षण करते हुए मुख्य अग्निशमन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि समस्त फायर फाइर्ट्स 24 घण्टे तैनात रहते हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि फायर फाइटर्स की 12-12 घण्टे के रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाई जाए। फायर फाइटर्स अपनी ड्यूटी के दौरान उपस्थित रहकर सजग और मुस्तैद रहें एवं आग लगने की घटना घटित होने पर तत्काल घटना स्थल पर पहुंचे। यह व्यवस्था पूरे जनपद में लागू की जाए। 
    जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने निरीक्षण के दौरान जनपद में तैनात फायर ब्रिगेड/टैंकर के सम्बन्ध में जानकारी ली, मुख्य अग्निशमन अधिकारी द्वारा बताया गया कि फायर बिग्रेड/टेंकर झॉसी, मोंठ, गरौठा एवं मऊरानीपुर में तैनात हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रत्येक तहसील में यथासम्भव कम से कम एक फायर बिग्रेड/टेंकर की व्यवस्था की जाए। तहसील टहरौली जनपद मुख्यालय से काफी दूर होने के कारण वहां भी ग्रीष्मकाल में कम से कम 01 टैंकर की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बबीना में आस-पास औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण वहां भी कम से कम एक फायर बिग्रेड/टैंकर अवश्य रखे जाने के निर्देश दिए। 
     निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बिना अनुमति के फायर मैन एवं ड्राईवर की तैनाती न की जाए। इसके उपरान्त उन्होंने फायर टैंकर में पानी भरे होने की स्थिति की जांच की एवं निर्देश दिए कि समय-समय पर फायर टैंकर/बिग्रेड के प्रेशर टेस्टिंग की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि आवश्यकता के दृष्टिगत 03 और फायर टेंकर/बिग्रेड की व्यवस्था करने के दृष्टिगत पत्राचार किया जाए।    
     जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि फायर मैन एवं ड्राईवर के स्वीकृत पदों के सापेक्ष रिक्त पद भरे जाने हेतु भी शासन स्तर पर पत्राचार किया जाए। उन्होंने अग्निशमन यंत्र को देखर उनके वार्षिक निरीक्षण के सम्बन्ध में जानकारी ली। अग्निशमन यंत्र पर वार्षिक निरीक्षण का स्टीकर नहीं लगा हुआ पाया गया। निर्देश दिए गए कि अग्निशमन यंत्र के वार्षिक निरीक्षण के उपरान्त उस पर स्टीकर अवश्य चिपकाया जाए।   
    निरीक्षण के दौरान उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि जनपद में 05 तहसील हैं। अतः कम से कम 05 फायर प्रोटेक्टिड सूट हेतु भी पत्राचार कर उनकी व्यवस्था की जाए। जब बीदिंग एपेटस का एक फायर मैन से संचालन कराकर देखा एवं निर्देश दिए कि फायर मैन की समुचित ट्रेनिंग कराई जाए।
     पुलिस फायर स्टेशन का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को  जनपद की समस्त निकाय नगर, नगरपंचायत, वार्ड एवं ग्राम पंचायतों में स्थित व्यवसायिक बिल्डिंग, नर्सिंग होम, शोरूम अथवा अन्य भवनों में फायर सेफ्टी उपकरण शत प्रतिशत लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदेशों का अनुपालन न करने वालों पर सख्त कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस सहित मुख्य अग्निशमन अधिकारी, फायरमैन तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से आनन्द बॉबी चावला झांसी।