हाराडुला एवं नारा में किया गया जनचौपाल का आयोजन

छत्तीसगढ़

224 आवेदन प्राप्त, निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश


ग्राम माकड़ीखूना, बागोडार एवं कोकड़ी को मिलेगा सोलर हाई मास्क लाईट
उत्तर बस्तर कांकेर । आम जनता की समस्या, शिकायतों के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा क्लस्टरवार जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज जिले के चारामा विकासखण्ड के ग्राम हाराडुला और कांकेर विकासखण्ड के ग्राम नारा में संसदीय सचिव एवं विधायक श्री शिशुपाल शोरी, कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला एवं जिला पंचायत के सीईओ सुमीत अग्रवाल की उपस्थिति में जनचौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें 224 आवेदन प्राप्त हुए, आवेदनों के निराकरण हेतु समय-सीमा निर्धारित की गई है।
ग्राम हाराडुला के जनचौपाल में 157 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 17 आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया। इसी प्रकार ग्राम नारा में आयोजित जनचौपाल में 67 आवेदन प्राप्त हुए, प्राप्त आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। ग्राम हाराडुला में आयोजित जनचौपाल को जनपद सदस्य श्रीमती सुरुचि सिन्हा ने संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, उसका लाभ उठायें।
कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों को समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किये। हाराडुला में आयोजित जनचौपाल में ग्राम गितपहर के राजेन्द्र सलाम, हाराडुला के महेन्द्र गावड़े, जेपरा को भागवत नेताम, भानपुरी के आनंद मरकाम, भिलाई के कैलाश, भर्रीटोला के लोकेश्वर साहू और शाहवाड़ा के धीरज जैन को को 10-10 लीटर ब्रम्हास्त्र वितरण किया गया। इसी प्रकार हाराडूला के बाला साहू को 50 लीटर तथा हल्बा के दुर्गा मण्डावी और मिने सिंह को 20-20 लीटर ब्रह्मास्त्र वितरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा योजना अंतर्गत हितग्राहियों को पेंशन भी वितरण किया गया। जिसमें ग्राम कुर्रूभाट के परसराम, हाराडुला के दुलोरिन बाई, पंडरीपानी के रामदयाल, भानपुरी के रमेश्वरी को मुख्यमंत्री पेशन, बंशीराम, धनसिंह और ग्राम किलेपार के धरमसिंह को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, ग्राम तुएगहन के दशमा मण्डावी और ग्राम टांहकापार के सुखिया पटेल को राश्ट्रीय परिवार सहायता, हाराडुला के भारती जुर्री तथा किलेपार के बिसन्तीनबाई को सामाजिक सुरक्षा पेंशन और ग्राम भानपुरी के कांतिबाई को मुख्यमंत्री विधवा पेंशन स्वीकृति आदेश वितरण किया गया। ग्राम किलेपार के कुंवर बाई दर्रो और ग्राम कोटेला के महेश्वरी पटेल को जनचौपाल स्थल में ही राशन कार्ड वितरण किया गया।
ग्राम किलेपार के नायरा, ग्राम करिहा के दीपिका, चिराग और तेजस्वी को जाति प्रमाण पत्र वितरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित नोनी सुरक्षा योजना अंतर्गत ग्राम करिहा के ग्रेसी सिन्हा, ग्राम हाराडुला के वैश्णवी, रोशनी और अर्चना को चारामा जनपद सदस्य श्रीमती सुरूचि सिन्हा द्वारा प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हाराडूला में अध्ययनरत पवन पाण्डे को कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा में 91.8 प्रतिशत और कक्षा 12वीं अध्ययनरत हर्श कुमार को 82.6 प्रतिशत अंक हासिल करने पर कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो प्रदान किया गया। इस अवसर पर हराडूला के सरपंच महेंद्र गावड़े, गितपहर के राजेंद्र सलाम, भानपुरी आनंद मरकाम, पंडरीपानी के रेखा, भिलाई के कैलाश हरदिया तथा हराडूला के उपसरपंच अनीता साहू एवं ग्राम पटेल रघुनन्दन साहू सहित चारामा एसडीएम राकेश गोलछा, जनपद सीईओ जी.एस. बढ़ई सहित जिले के आला अधिकारी उपस्थित थे।
ग्राम नारा में आयोजित जनचौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव श्री शोरी ने कहा कि जिला प्रशासन के सभी अधिकारी यहॉ मौजूद हैं, आप अपनी समस्या संबंधी आवेदन प्रस्तुत करें, जिनका नियमानुसार निराकरण किया जायेगा। यहॉ पर शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है, आप उसे समझें और योजनाओं से लाभ उठाते हुए अपना आर्थिक उन्नति करें। शासन द्वारा नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठानों में गोबर खरीदी की जा रही है, आप गोबर बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनचौपाल में जो भी आवेदन प्राप्त हुए हैं, उन्हे यथाशीघ्र निराकृत करें। संसदीय सचिव श्री शोरी द्वारा नारा में जनजाति संसाधन केन्द्र भवन के लिए 10 लाख रूपये, ग्राम माकड़ीखूना, बागोडार और ग्राम कोकड़ी में 16 लाख रूपये का 01-01 नग हाई मास्क सोलर लाईट की घोशणा किया गया। जनचौपाल को जिला पंचायत के उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला, जनपद उपाध्यक्ष रोमनाथ जैन और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमीत अग्रवाल ने भी जनचौपाल को संबोधित किया।
नारा में आयोजित जनचौपाल में कृशि विभाग द्वारा ग्राम मुरडोंगरी के सुरेन्द्र जुर्री, मंगिया कुंजाम तथा अर्जुन, ग्राम सुभिया मुड़पार के कलीराम साहू, ग्राम नारा के भोलाराम, जगदीश, तुकाराम, गौतम एवं कमला सिंहा तथा ग्राम माकड़ी के रविन्द्र शोरी को 04-04 किलोग्राम उड़द बीज किट का वितरण किया गया। इसी प्रकार ग्राम नारा के सेवती, तिजऊ और मोहन को 04-04 किलोग्राम अरहर बीज वितरण किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत नारा के सरपंच श्रीमती बसंती पोया, हाटकोंगेरा श्रीमती शकुंतला उसेण्डी, जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।