झांसी महानगर: बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाए-जिलाधिकारी

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 19 जुलाई 2023

जिलाधिकारी की चेतावनी वीएचएसएनडी स्टेट एवरेज से कम प्रगति होने पर एमओआईसी बंगरा, मऊरानीपुर और बामौर पर होगी कार्यवाही

जिला महिला अस्पताल में संस्थागत प्रसव कम होने पर किया असंतोष व्यक्त, ओपीडी की बेहतरी के लिए करें कार्य

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुरसराय, बबीना एवं बंगरा में टीकाकरण कम होने पर नाराजगी, टीकाकरण बढ़ाए जाने के निर्देश

ई-कवच की समीक्षा में सीएचसी गुरसरांय, चिरगांव एवं मोंठ की एएनएम द्वारा लॉग-इन ना किए जाने की सख्त नाराजगी व्यक्त ,

गर्भवती महिलाएं एवं नवजात बच्चों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश

परिवार नियोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत लक्ष्य के पूर्ण करने हेतु प्रचार प्रसार किए जाने के निर्देश

जनपद में अच्छा काम करने वाली आशा/एएनएम/सीएचओ/ एमओ,एमओआईसी एवं महिला चिकित्सक को 15 अगस्त को किया जाएगा सम्मानित

    आज विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (डीएचएस) की बैठक हुई संपन्न।  
   जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने  उपस्थित चिकित्सकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि जमीनी स्तर पर नवजात बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण और उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य किया जाए तो स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार होगा। जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर से और बेहतर बनाए जाने के प्रयासों में निरंतरता बनाए रखें। मरीजों के इलाज के दौरान बाहर की दवाई कतई ना लिखें, इसके अतिरिक्त जनपद में टीकाकरण सहित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दृष्टिगत भी ग्रामीण क्षेत्र में एमओआईसी निश्चित रूप से क्षेत्र भ्रमण करना सुनिश्चित करें। 
   जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने  जिला स्वास्थ्य समिति (शासीनिकाय) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि बच्चा एवं गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों। उन्होंने कहां की जमीनी स्तर पर यदि गर्भवती महिलाओं का समुचित टीकाकरण एवं बच्चों के टीकाकरण पर अधिक फोकस किया जाए तो स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार होगा। उन्होंने वीएचएसएनडी की समीक्षा करते हुए एमओआईसी बंगरा,मऊरानीपुर एवं बामौर में किए गए कार्य पर असंतोष व्यक्त किया और नाराजगी जाहिर करते हुए हिदायत दी कि यदि स्टेट एवरेज से कम प्रगति पाई जाती है तो कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
   जिला स्वास्थ्य समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए जिला अस्पताल में संस्थागत प्रसव कम होने पर नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा कि मऊरानीपुर में संस्थागत प्रसव की संख्या जिला महिला चिकित्सालय से अधिक है। उन्होंने जिला महिला अस्पताल में जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत भुगतान कम होने पर भी असंतोष व्यक्त किया और तत्काल समस्त महिलाओं का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
   एफ0आर0यू0 की समीक्षा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर  सिजेरियन प्रसव कम होने पर नाराजगी व्यक्त की और समस्त एमओआईसी को सिजेरियन ऑपरेशन बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अतिरिक्त महिला डॉक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित समस्त एमओआईसी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त सुविधाएं उपलब्ध होने के बाद भी यदि मरीजों का इलाज नहीं किया जाता है तो कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
  जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में बच्चों के नियमित टीकाकरण की समीक्षा करते हुए अनुमानित प्रगति न होने पर एमओआईसी गुरसराय, बबीना एवं बंगरा को फटकार लगाते हुए नाराजगी व्यक्त की और कार्य में सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवजात बच्चों को लगाए जाने वाले टीकाकरण को संवेदनशील होकर किया जाना सुनिश्चित किया जाए। स्वस्थ बच्चा ही स्वस्थ समाज का निर्माण करेगा। 
   जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में ई-कवच की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आशा कार्यकर्ता अब ई-कवच ऐप पर अपने कार्यों को फीड करेंगे, जिसमें उनके कार्यों की पूरी प्रगति का विवरण भी उपलब्ध रहेगा, परंतु गुरसराय, चिरगांव एवं मोंठ में अनेकों एएनएम ने अभी तक एक कवच में लॉग-इन ही नहीं किया है यह स्थिति स्वीकार योग्य नहीं है। उन्होंने कहा आशा कार्यकर्ता ई-कवच ऐप पर गर्भवती के पंजीकरण,टीकाकरण आदि सभी कार्यों की नियमित फिडिंग क्षेत्र से ही किया जाना है अतः समस्त एएनएम की बैठक कर इस कार्य की मॉनिटरिंग बेहद संवेदनशील होकर किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
  बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में बेहतर काम करने वाली आशा, एएनएम, सीएचओ, एमओ, एमओआईसी एवं महिला चिकित्सक को 15 अगस्त 2030 को सम्मानित किया जाएगा।
  जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना, परिवार कल्याण कार्यक्रम, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, एंबुलेंस सेवा, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग नियंत्रण कार्यक्रम तथा वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति और किए गए कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ सुधाकर पांडेय, सीएमएस मेडिकल कॉलेज डॉक्टर सचिन माहौर,एसीएमओ डा.एन के जैन, डॉ॰ रवि शंकर, डॉ राम बाबू,डॉ० आरके सक्सेना,डा॰ रमाकांत सहित समस्त एमओआईसी व अन्य चिकित्सक, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।