दुर्गूकोंदल क्षेत्र के महेंद्रपुर में जिओ कंपनी नेटवर्क का बुरा हाल ग्रामीण परेशान

छत्तीसगढ़

दुर्गूकोंदल । ब्लाक मुख्यालय से लगभग 20 कि. दूर राऊरवाही पंचायत के राऊरवाही में लगा जिओ टावर इन दिनों उपभोक्ताओ को काफी परेशान कर रहा है।
इस नेटवर्क समस्या को लेकर जिओ उपभोक्ताओं में भारी नाराजगी भी दिखाई दे रही है।आये दिन जीयो नेटवर्क की कार्यक्षमता कम होती जा रही है , कई दिनों से देखने मे आ रहा है की क्षेत्र में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से कंपनी की ओर से व्याप्त की गई इस समस्या के बाद भी संबंधित कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी इस समस्या को नजरअंदाज कर रहे है।
और टावर पर रेंज के अभाव की वजह से स्लो नेट को लेकर उपभोक्ताओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । ऐसे में अब कई दिनो से क्षेत्र में व्याप्त इस समस्या को लेकर यहां के उपभोक्ताओ में आक्रोश पनपने लगा है। और उनके द्वारा सिम कार्ड बदलने की बात कही जा रही है।
बताया जाता है कि ग्राम पंचायत राऊरवाही के आश्रित लगभग 3 गांवों में यह बड़ी समस्या बनी हुई है. राऊरवाही, महेंद्रपुर, सटेली में 4जी जीयो के लगभग 300से ज्यादा ग्राहक जीयो सीम पर निर्भर है,
इसके बावजूद कंपनी द्वारा रेंज की क्षमता में वृद्धि नहीं किया जा रहा है। वर्तमान में इस रेंज की क्षमता से घरों के बाहर ही नेटवर्क थोड़ा थोड़ा मिल पा रहा है, लेकिन अन्दर में नेटवर्क का अभाव बना हुआ है। जबकि टावर गांव के बीचो बीच स्तिथ है।
गांव में नेटवर्क की बुरी हालत देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में जिओ के नेटवर्क का सहज की अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां आस पास के दर्जनों गांव जो इस टावर पर निर्भर रहते है. नेटवर्क की समस्या से जूझ रहे हैं। जिनका मोबाईल संबंधी काल, नेट सहित अन्य कार्य पूर्ण रूप से प्रभावित है। ऐसे में उपभोक्तओं द्वारा टावर की रेंज क्षमता बढ़ाने के साथ कंपनी की इंटरनेट सेवा सुव्यवस्थित किए जाने की मांग की जा रही है।

इंटरनेट सेवा का हाल बेहाल ऑनलाइन कार्य हो रहे प्रभावित

वर्तमान में जिओ के उपभोक्ताओं को सिग्नल नहीं मिलने से क्षेत्र में इंटरनेट सेवा बुरी तरह बाधित हो रही है। वहीं जिओ के कमजोर नेटवर्क की वजह से इंटरनेट से जुड़े कई ऑनलाइन कार्य प्रभावित हो रहे है। और इस वजह से लोग सरकारी संचार सेवा से वंचित हो रहे हैं।
ग्रामीणों का कहना है कि वे जियो सिम पर 4 जी का बड़ा नेट रिचार्ज करवाते है और उसके बदले 2 जी नेट स्पीड मिलता है जिससे काफी हद तक लोगो को संचार समस्याओं से लड़ना पड़ रहा है. इस कारण परेशान उपभोक्ताओं द्वारा जिओ को छोडक़र दूसरे नेटवर्क के साथ जुड़ने का मन बना रहे है।

काल ड्राप की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण क्षेत्र

इस संबंध में ग्रामीण महेंद्रपुर के कलेष जैन योगेश जैन अजय सलाम ,चंद्रशेखर सलाम ने बताया की गांव में काल ड्राप की समस्या आम हो गई है। बात करते-करते कॉल कट जाना, मोबाईल कवरेज एरिया से बाहर बताना व कॉल न होने की समस्या से जिओ कंपनी के उपभोक्ताओं में खासा रोष देखने को मिल रहा है. यहाँ मोबाइल का नेटवर्क तो पूरा दिखाता है, लेकिन कॉल नही लगता. वही अचानक मोबाइल फोन से नेटवर्क गायब हो जाताहै. ऐसा होने के बाद इस तरह पूरे महेंद्रपुर गांव का दूसरे गांव से संचार संपर्क टूट जाता है
। इधर इसे लेकर कंपनी बिगड़ी हुई व्यवस्था सुधारने का नाम नही ले रही। निजी कंपनी होने के बावजूद कंपनी परेशानियों का निराकरण नही कर पा रही।