डीएवी पब्लिक स्कूल खड़िया में 77 वाँ स्वतंत्रता दिवस आजादी के अमृत महोत्सव के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया

सोनभद्र,

शक्तिनगर(सोनभद्र)। डीएवी पब्लिक स्कूल खड़िया में आज 77वाँ स्वतंत्रता दिवस आजादी के अमृत महोत्सव के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि महाप्रबंधक खड़िया परियोजना राजीव कुमार ने प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पांडेय की अगुवाई में ध्वजारोहण कर तिरंगे झंडे को सलामी दी।

तदुपरांत राष्ट्रगान एवं सुभाष चंद्र बोस अमर रहे, पंडित जवाहरलाल नेहरू अमर रहे आदि नारों से वातावरण गुंजायमान हुआ।इसके बाद मुख्य अतिथि जीएम खड़िया परियोजना ने ए.एफ.एम. जुगल किशोर, एस.ओ. सिविल जे एसपी सिंह, एस.ओ पर्सनल ए के टोपो तथा एस.ओ माइनिंग एवं मजदूर संघ के प्रमुख सभी नेताओं के साथ सामूहिक दीप प्रज्वलित कर आजादी के अमृत महोत्सव मेरा माटी, मेरा देश के संदर्भ में विद्यालय में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उद्घाटन किया।

तदुपरांत प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पांडेय ने कक्षा नौ की छात्रा कीर्ति द्वारा मुख्य अतिथि का स्वनिर्मित हस्त चित्र प्रदान कर सम्मानित किया तथा अपने स्वागत भाषण के दौरान सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए आजादी के अमृत महोत्सव मेरा माटी, मेरा देश में वीर सपूतों की याद करते हुए उन्हें नमन कर सादर श्रद्धांजलि दी तथा देशवासियों सहित सभी को देश के विकास में कदम से कदम मिला कर चलते हुए देश के विकास में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का अनुरोध किया।

स्वागत गान के दौरान (सांसों की सरगम गाए शुभ स्वागतम- शुभ स्वागतम )के माध्यम से संगीत शिक्षक संतोष कुमार सोनी एवं छात्रों ने जहां मुख्य अतिथि सहित सभी का हार्दिक बंदन एवं अभिनंदन किया। वही हिंदी और अंग्रेजी भाषण के माध्यम से कक्षा दसवीं के छात्र सौरभ भगत एवं 11वीं की छात्रा दृष्टि मौर्या ने मां भारती के अमर सपूतों की याद करते हुए देश की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

तदुपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान जहां कक्षा प्रथम एवं द्वितीय के छात्रों ने (आरंभ है प्रचंड है मस्तकों के झुंड है) देशभक्ति के गीत के साथ सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर नारी शक्ति का गौरव बढ़ाते हुए सिद्ध कर दिया कि (यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमंते तत्र देवता ) वहीं सीनियर वर्ग के छात्रों ने समूह नृत्य के माध्यम से भारत की शस्य श्यामला प्रकृति, भारतीय सपूतों के बलिदान, मंगल मिशन की कामयाबी एवं चंद्रयान की सफर पर अपनी सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति कर सबका मन भावविभोर किया।

इतिहास शिक्षक डॉ ए एम सिंह के दिशा निर्देशन में प्रारंभिक वर्ग से लेकर सीनियर वर्ग के छात्रों ने जलियांवाला बाग हत्याकांड पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया, जिसमें रौलट एक्ट के विरोध में बच्चे, बूढ़े,जवानों पर जनरल डायर का निर्दयता पूर्वक गोली चलाने का आदेश जिसमें लगभग 500 लोगों की दर्दनाक हत्या की घटना ने दर्शकों के रोंगटे खड़े कर दिए।

परियोजना के मुखिया जीएम खड़िया परियोजना ने कार्यक्रम की भूरि-भूरि सराहना करते हुए बताया कि परिवर्तन के इस दौर में हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम बच्चों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ें तथा उनके विकास में सक्रिय भूमिका दें।

बच्चे देश के भविष्य हैं। साथ ही साथ उन्होंने डीएवी खड़िया के प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पांडेय की सराहना करते हुए बताया कि यह विद्यालय एनसीएल खड़िया परियोजनाओं में और जिला स्तर पर शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों मे अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहा है, इसके लिए उन्होंने प्राचार्या को संबोधित करते हुए बताया कि परियोजना विद्यालय के विकास कार्यक्रमों में सदैव साथ है। कार्यक्रम सफल एवं अत्यंत सराहनीय रहा।