1 कुंटल मिठाई नष्ट, 7 नमूने जांच हेतु प्रयोगशाला भेजे गये

रायबरेली

रायबरेली। जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने जनपद में खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए अभियान को और तेज करने के निर्देश दिये हैं। इस अभियान के अन्तर्गत आज नगर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में छेना मिठाई के 3, बर्फी, दही, मिश्रित दूध व खोया के एक एक नमूने की सैम्पलिंग की गई तथा गोपाल मिष्ठान भण्डार मिलन सिनेमा सदर रायबरेली में 1 कुंटल मिठाई (मूल्य 40000) को नष्ट कराया गया।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने खाद्य विभाग को निर्देश दिये कि रक्षाबंधन पर्व के दृष्टिगत बाजारों में बिकने वाले खाद्य पदार्थो के नमूनों की सैम्पलिंग की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर गुणवत्ता तथा शुद्धता बनाये रखने के लिए चलाये जा रहे गहन अभियान को और तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर गुणवत्तापूर्ण सुरक्षित खाद्य पदार्थो में मिलावट की रोकथाम के लिए कड़े उपाये किये जाए। इसके लिए पूरे जनपद में विशेष अभियान चलाया जा रहा है, उसे और तेज किया जाए।

प्रतिदिन अधिक से अधिक खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग की जाए तथा जो खाद्य पदार्थ खाने योग्य न हों एवं विश्लेषण योग्य भी न हो उन्हें मौके पर ही नष्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि पर्वो के अवसर पर गुणवत्तापूर्ण सुरक्षित खाद्य पदार्थो की उपलब्धता के प्रति आम जनमानस भी जागरूकता का परिचय दें तथा किसी भी स्थान पर यदि कोई निम्न स्तर की खाद्य पदार्थ मिलता है तो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को दें।

अभियान के अन्तर्गत जनपद के विभिन्न क्षेत्रों इस अभियान के अंतर्गत 7 नमूने विभिन्न बाजारों के प्रतिष्ठानों से खाद्य सचल दल के द्वारा भोजपुर तहसील लालगंज, सलोन बाजार से छेना मिठाई एवं राधा कृष्ण मन्दिर, राना नगर से छेना मिठाई व मिश्रित दूध के नमूने, बसंतगंज सलोन से बर्फी के नमूने, सलोन बाजार से दही के नमूने तथा मिलन सिनेमाघर सदर से खोया के संग्रहित नमूना जांच हेतु प्रयोगशाला में भेजा गया है।