चंदवा का एक सड़क ऐसा भी

प्रमुख समाचार

चंदवा का एक सड़क ऐसा भी

मो० मुमताज

जहां बारिश के दिनों में डूब के पर करते हैं हजारों लोग

चंदवा।प्रखंड के तिलैया टांड़ का मुख्य द्वार कहे जाने वाले सड़क के इस तरह गड्ढे बने हैं जहां सड़क पर वाहन तो दूर पैदल चलना भी हुआ मुश्किल
चंदवा। गांव और शहर के विकास के लिए सड़क की अहम भूमिका होती है। एक तरफ सरकार गांवों और शहरों में चमचमाती सड़क बनाने की बात करती है, तो वहीं चंदवा शहर से सटे तिलैयाटांड़ जाने वाला मार्ग पिछले कई वर्षों से दयनीय, हाल सरकारी दावे को उल्टे साबित कर रही है। प्रखंड के कई सड़क रख-रखाव व मरम्मत के अभाव में दम तोड़ चुकी है। यह सड़क आज पूरी तरह से टूटकर गड्ढे में तब्दील हो चुका है। इस जर्जर सड़क पर वाहन तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। जर्जर सड़क के चलते वाहन चालक व राहगीर आए दिन दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। प्रशासन की उदासीनता से लोग काफी नाराज हैं। कहा जाता है कि सड़क किसी भी इलाके की विकास की पहली पहचान होती है। अच्छी सड़क आम लोगों की सरकार से पहली मांग भी होती है स्थिति यह है कि बारिश में सड़क पूरी तरह जलमग्न हो गई और इस पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया। इस पथ से गुजरने वाली वाहनों को खतरों से खेलते हुए गुजरना पड़ता है. सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे उभर आए हैं. आए दिन पानी भरे गड्ढे में कभी बाइक गिर जा रही है तो कभी साइकिल राहगीरों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है पानी भरने के बाद ये गड्ढे काफी खतरनाक और जानलेवा बन गए हैं। टोला मोहल्ला के साथ कई गांव से जोड़ती है। यह सड़क रोजाना हजारों लोगों का आवागमन होता है इस रोड से सड़क पे ही घर का मलबा फेकते है कुछ स्थाई लोग नाली की गंदी पानी रोड पे बहते है जिसके कारण सड़क की स्थिति काफी दैयनीय है।
स्थानीय लोगों की मानें तो यह सड़क पिछले कई सालों से इसी हालत में खराब पड़ी हुई है। बारिश आने के बाद सड़क की स्थिति और जर्जर हो जाती है। स्थानीय निवासी अरशद खान, जावेद खान, नितीश कुमार, राहुल कुमार, दीपक कुमार ने कहा कि इस सड़क पर पैदल चलना भी मुश्किल है। सड़क खराब रहने के कारण अक्सर यहां दुर्घटना भी होते रहती है. स्थानीय लोगों की ओर से बार-बार प्रशासन से सड़क की मरम्मत कराने की मांग भी की जाती है लेकिन, आज तक सिर्फ आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला।