गोवंश की दुर्दशा के मुद्दे पर साधु संतों ने कलेक्ट्रेट के सामने लगाया जाम

प्रमुख समाचार

गोवंश की दुर्दशा के मुद्दे पर साधु संतों ने कलेक्ट्रेट के सामने लगाया जाम

जिले में गोवंश की दुर्दशा के मुद्दे पर सोमवार को साधु संतों ने कलेक्ट्रेट के सामने जाम लगा दिया। बुंदेलखंड पीठाधीश्वर महंत सीताराम दास महाराज गौ सेवकों के साथ बीच सड़क पर धरना देकर बैठ गए। इस दौरान सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहनों की कतार लग गई। करीब 1 घंटे तक कलेक्ट्रेट के सामने जाम लगा रहा।
दरअसल, शहर के वार्ड नंबर 18, में आज एक गाय की मौत हो गई। वार्ड पार्षद अजय यादव के फोन लगाने पर नगर पालिका ने गाय को उठाने के लिए कचरा वाहन भेज दिया। इसकी जानकारी जैसे ही साधु संतों को लगी तो बुंदेलखंड पीठाधीश्वर महंत सीताराम दास महाराज गौ सेवकों के साथ कलेक्ट्रेट के सामने धरना देकर बैठ गए। इस दौरान उन्होंने गोवंश की दुर्दशा पर दुख जताते हुए कहा कि लंबे समय से सड़क पर घूम रहे निराश्रित गोवंश को व्यवस्थित करने की मांग की जा रही है, लेकिन जिला प्रशासन और नगर पालिका की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। मामला बिगड़ता देख एसडीएम संजय दुबे तहसीलदार और एसडीओपी के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने महंत सीताराम दास महाराज को समझाने का प्रयास किया, लेकिन साधु संत और गौ सेवक गोवंश के संरक्षण के लिए मिनौरा में गौ अभ्यारण्य बनाए जाने की मांग पर पड़े रहे। इस दौरान सड़क पर जाम लगने से बड़ी संख्या में वाहनों की कतार लग गई। आखिरकार एसडीएम ने मुक्ति रथ मंगाकर मृत गाय को कचरा वाहन से उठाकर उसमें रखवाया। इसके बाद महंत सीताराम दास महाराज सहित गौ सेवकों को कलेक्टर अवधेश शर्मा से मुलाकात के लिए ले गए।

कलेक्टर ने दिया गौ अभ्यारण्य के प्रस्ताव का भरोसा
महंत सीताराम दास महाराज सहित गौ सेवकों ने कलेक्टर अवधेश शर्मा से मुलाकात की। उन्होंने मिनौरा भेड़ फॉर्म की करीब 800 एकड़ जमीन में गौ अभ्यारण्य बनाए जाने की मांग की। इस पर कलेक्टर ने कहा कि केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने इस संबंध में मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखा है। उनके पत्र के आधार पर शासन को गौ अभयारण्य बनाए जाने के संबंध में प्रस्ताव भेजा जा रहा है।