संस्कार भारती द्वारा हिण्डाल्को प्रेक्षागृह में 32वें बालगोकुलम कार्यक्रम का किया गया आयोजन

सोनभद्र,

रेणुकूट(सोनभद्र)। संस्कार भारती रेणुकूट द्वारा हिण्डाल्को प्रेक्षागृह में बत्तीसवां “बाल गोकुलम” श्री कृष्ण रूप सज्जा का आयोजन विगत रविवार को किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि हिण्डाल्को प्रोजेक्ट विभाग के महाप्रबन्धक भगवती प्रसाद शर्मा, संस्कार भारती के अध्यक्ष नवल किशोर, महामंत्री विपुल अग्रवाल, कार्यक्रम संयोजक राजेंद्र सिंह शेखावत ने भगवान श्री कृष्ण के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया। तत्पश्चात् श्याम नारायण चौबे ने संस्था का ध्येयगीत प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में 8 माह से ढाई वर्ष और 2 वर्ष 6 माह से 4 वर्ष तक की आयु वर्गों में कुल 50 बच्चों ने मंच पर पहुंच कर अपने विविध रूपों जैसे दही माखन चुराते, गेंद खेलते, रूदन करते, मुख पर माखन, मुरली लिए हुए कृष्ण अपनी बाल सुलभ नटखट अदाओं से खचाखच भरे प्रेक्षागृह में उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। श्रीमती गीता मौर्या के निर्देशन में बच्चों की नृत्य प्रस्तुतियों ने कार्यक्रम को नई ऊंचाइयां प्रदान किया।निर्णायक मंडल में शामिल डॉ आशुतोष दत्त त्रिपाठी श्रीमती तनुश्री दत्ता एवं श्रीमती शाम्भवी मिश्रा ने बच्चों के परिधानों व उनके कौशल का कुशल मूल्यांकन करते हुए कनिष्ठ वर्ग में पद्माक्षी पाण्डेय, अविश्का शुक्ला, अथर्व सिंह और वरिष्ठ वर्ग में अविका शुक्ला, स्वास्तिका और वर्निका को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्रदान किया। कार्यक्रम में शामिल सभी प्रतिभागी बाल गोपालों को हिण्डाल्को प्रबंधन मंडल की तरफ से सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भगवती प्रसाद शर्मा ने अपने हृदय स्पर्शी उद्बोधन में अपने बचपन की यादों को ताजा करते हुए कुछ संस्मरण भी सुनाए और संस्कार भारती टीम को ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रेरित किया और संस्थान की तरफ से हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम का संचालन अश्वनी मिश्रा ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्कार भारती रेणुकूट, सोनभद्र परिवार के सभी सदस्यों का सहयोग सराहनीय रहा। वंदे मातरम के संपूर्ण गायन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।