जिलाधिकारी ने विभागों में जांच की लम्बित शिकायतों के सम्बन्ध में समीक्षा की — अभिषेक गुप्ता, प्रयागराज मंडल

उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी ने विभागों में जांच की लम्बित शिकायतों के सम्बन्ध में समीक्षा की — अभिषेक गुप्ता, प्रयागराज मंडल

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी संजीव रंजन ने विकास भवन सभागार में विभागों में जांच की लम्बित शिकायतों की समीक्षा की। बैठक में यह पाया गया कि विभागों में पिछले 02-03 वर्षो से जांच की लम्बित शिकायतें पड़ी हुई है जिस पर अधिकारियों से जानकारी ली गयी तो बताया गया कि कुछ पत्रावलियॉ नही मिल पा रही है। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी पत्रावलियॉ मिले उनकी जांच की जाये और जो नही मिल पा रही है उसके सम्बन्ध में सम्बन्धित पटल सहायक से जानकारी ली जाये, यदि सम्बन्धित पटल सहायक द्वारा पत्रावली नही प्रस्तुत की जाती है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। उन्होने निर्देशित किया कि शिकायतकर्ता द्वारा जो भी शिकायत की जाय, जांच के दौरान शिकायतकर्ता को अवश्य ले जाये, यदि शिकायतकर्ता किसी कारणवश नही जाना चाह रहा है तो उसकी स्पष्ट आख्या जांच में लिखी जाये। विभागों में जो भी लम्बित जांच से सम्बन्धित शिकायतें है उसकी जांच समय से करा ली जाये नहीं तो स्वयं की जिम्मेदारी तय की जायेगी। शिकायकर्ता यदि जांच से सन्तुष्ट है तो उससे लिखित रूप में लिया जाये। समीक्षा के दौरान यह भी पाया गया कि जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा कई विभागों के जांच अधिकारियों को पत्र न उपलब्ध कराये जाने के कारण शिकायतें लम्बित है जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और निर्देशित किया कि सम्बन्धित जांच अधिकारी को जो भी आवश्यक कागजात हो उपलब्ध करायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहरा, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर0सी0 शर्मा, जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद, डीसी मनरेगा इन्द्रमणि त्रिपाठी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय प्रतापगढ़ द्वारा प्रसारित

[10/13, 6:58 PM] +91 95985 10084: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला गंगा एवं जिला पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला गंगा समिति एवं जिला पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिला पर्यावरण समिति की बैठक में बताया गया कि जनपद में 22.07.2023 एवं 15.08.2023 को वृक्षारोपण कराया गया था जिसकी जियोटैगिंग सम्बन्धित विभागों द्वारा की जानी थी जिसमें लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग के जियोटैगिंग की स्थिति ठीक नही पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शत् प्रतिशत जियो टैगिंग पूर्ण करायी जाये और कहा कि जो भी पौधे लगाये गये है उनकी सुरक्षा एवं देखभाल हेतु तारो से घेराव किया जाये। जिलाधिकारी ने ईट-भट्ठों के निरीक्षण हेतु सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित भी किया।

जिला गंगा समिति की बैठक में उप कृषि निदेशक ने बताया कि गंगा के ग्रामों में जमीन को उपजाऊ बनाने हेतु कृषको को औषधीय पौधों एवं वृक्षारोपण हेतु कृषकों को जागरूक किया गया है। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया गया कि सड़कों के किनारे कूड़े के ढेर न लगाये जाये और प्लास्टिक का उपयोग न किया जाये, कपड़े के थैले के प्रयोग हेतु लोगों को जागरूक किया जाये। उन्होने निर्देशित किया कि ठोस अपशिष्ट, प्लास्टिक, कंस्ट्रक्शन एण्ड डिमोलिशन वेस्ट प्रबन्धन से सम्बन्धित कार्यवाही की जाये। उप वनाधिकारी द्वारा बताया गया कि गंगा के किनारे के गांवों में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगा कार्यक्रम, हर घर हर घाट तिरंगा कार्यक्रम में रंगोली प्रतियोगिता, हाट पर घाट, हस्ताक्षर अभियान, नुक्कण नाकट, संगोष्ठी, झण्डा रोहण, गंगा स्वच्छता अभियान एवं श्रमदान, गंगा स्वच्छता संदेश रैली एवं तिरंगा यात्रा आदि कार्यक्रम किये गये। भूजल संरक्षण के अन्तर्गत निबन्ध प्रतियोगिता, वाद विवाद, संगोष्ठी, रैली, स्वच्छता आदि कार्यक्रम आयोजित किये गये। इसी प्रकार स्वच्छता ही सेवा के अन्तर्गत निबन्ध, रैली, वाद विवाद, संगोष्ठी आदि कार्यक्रम किये गये। बैठक में पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रान्तिकारी ने नदी पुनर्रोद्धार के लिये सकरनी नदी का प्रस्ताव किया जिस पर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया। इसी प्रकार पर्यावरण सेना के प्रमुख ने दमदम झील को वेट लैण्ड के रूप में विकसित करने की बात कही। मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहरा, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर0सी0 शर्मा, जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद, पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रान्तिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी/समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय प्रतापगढ़ द्वारा प्रसारित