महिलाओं के आत्मसम्मान का रखा जाए ध्यान- जिला प्रोवेशन अधिकारी

सोनभद्र,

मिशन शक्ति चतुर्थ चरण के अन्तर्गत स्थानीय परिवाद समिति की बैठक की गई आहुत

सोनभद्र। वन स्टाप सेन्टर लोढ़ी में मंगलवार को जिला प्रोवेशन अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा के नेतृत्व में मिशन शक्ति चतुर्थ चरण के अन्तर्गत स्थानीय परिवाद समिति की अध्यक्ष कीर्ति मंडेलिया की अध्यक्षता मे बैठक आहुत की गयी। जिसमे सदस्य सचिव द्वारा बताया गया कि समस्त विभागों में आंतरिक परिवार समिति का गठन किया गया है जिसमें यदि किसी महिला कार्मिक द्वारा शिकायत की जाती है और वह आंतरिक परिवाद समिति के निर्णय से संतुष्ट नहीं होती है।

वह अपना प्रकरण स्थानीय परिवार समिति जो जनपद स्तर पर गठित है उसमें रख सकती है तथा उसे निर्धारित समय के अंतर्गत न्याय दिया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि मिशन शक्ति फेज चतुर्थ चरण के तहत जो नारी सुरक्षा नारी सम्मान वह नारी स्वावलंबन को केंद्र में रखकर चलाई जा रही है। जिसके तहत प्रत्येक महिलाओं को सम्मान के साथ समाज में जीने का हक है तथा बराबरी का हक प्राप्त करते हुए किसी भी कार्यस्थल पर कार्य करने का अधिकार है।

उनके लिए कोई भी अपमानजनक शब्द या उनकी गरिमा को ठेस पहुंचाने वाले शब्द का इस्तेमाल न किया जाए। उनके साथ कोई भेदभाव या लैंगिक उत्पीड़न की घटना प्रकाश में नहीं आनी चाहिए। यदि इस प्रकार की कोई घटना संज्ञान में आता है तो उस कार्मिक के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान बैठक में इंद्रावती कुमारी केसवर्कर, स्थानीय परिवार समिति की अध्यक्ष कीर्ति मंडेलिया, आशा मिश्रा सदस्य, संगीता राय सदस्य, धर्मेंद्र पांडे सदस्य, साधना मिश्रा सीमा द्विवेदी, शीला सिंह सदस्य किशोर न्याय बोर्ड, नेहा अग्रहरि विधि शाह परीक्षा अधिकारी, संरक्षण अधिकारी गायत्री दुबे, केंद्र प्रशासक दीपिका सिंह मौजूद रहे।