स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहे बज बजा रही नालियां,गंदगी का लगा अंबार

उत्तर प्रदेश लखनऊ
  • सफाई कर्मचारियो की उदासीनता का दंश झेल रहे सरोजनी नगरवासी
  • जगह-जगह भरा पानी लगे कूड़े के ढेर, स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहे है


शकील अहमद

लखनऊ। जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गड्ढा मुक्त प्रदेश को उत्तम प्रदेश बना रहे हैं । सफाई व्यवस्था गड्ढा मुक्त मार्गों में करोड़ों रुपए खर्च कर रही है । वहीं पर अधिकारी उनकी मनसा पर पानी फेरने की फिराक में लगे हुए हैं ।

राजधानी लखनऊ के विकासखंड सरोजनी नगर क्षेत्र की एयरपोर्ट से सटे हुए शांति नगर का बहुत बुरा हाल है । इतनी बड़ी लापरवाही जहां पर सामने साफ दिख रही । एक ट्रांसफार्मर के चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है । कभी भी बड़ी घटना हो सकती है । गंदगी के पास से स्कूली बच्चे छोटे-छोटे निकलते हैं ।

कानपुर राष्ट्रीय मार्ग से सटे हुए कॉलोनी का क्या बुरा हाल है । वहीं पर एक चेंबर का ढक्कन खुला हुआ है इसमें कोई बच्चा या आवारा पशु गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है । सरोजनी नगर की कालोनियों में में प्रवेश करते ही गंदगी आपका स्वागत करेगी । आगे बढ़ने पर कीचड़ युक्त रास्तों से निकलना आपको गुजरना पड़ेगा रास्ते में आने जाने वालों के लिए रास्ते में निकलना दूभर हो गया है ।

सफाई कर्मी और ठेकेदार अपनी मनमानी कर रहे हैं इससे घातक बीमारियों के फैलने की आशंका बढ़ रही है । सरोजनी नगर कालोनियों में सफाई कर्मी , ठेकेदार मनमानी तरीके से काम कर रहें ।

अधिकारियों से शिकायत की गई इसके बावजूद भी कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है कॉलोनी वासियों से बातचीत के दौरान बताया कि जोन आठ के सफाई कर्मी , ठेकेदार अपनी मनमानी कर रहे हैं । सफाई व्यवस्था पर कतई ध्यान नहीं दे रहे हैं । कॉलोनी वासियों ने बताया कई बार अधिकारियों से शिकायत करने के बावजूद इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा । समय पर सफाई कर्मी, ठेकेदार न आते हैं और ना फोन उठाते हैं ।

कई बार अधिकारियों से शिकायत की गई । इससे मालूम चलता है के अधिकारी कितने जिम्मेदार हैं और उनको जनमानस की कितनी चिंता है । तस्वीर देखने से साफ पता चलता है कि अधिकारी सफाई व्यवस्था पर ध्यान ना देकर अपनी कमाई व्यवस्था पर ध्यान दे रहे हैं । अगर ऐसी स्थिति बनी रही तो एक दिन जनमानस को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । अधिकारी सरकार की मांसाओं पर जानबूझकर पानी फेर रहे हैं ।