छत्तीसगढ़ में मास्क पहनना हुआ अनिवार्यः गणतंत्र दिवस कार्यक्रम पर कोविड गाइड लाइन लागू, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश,,,

छत्तीसगढ़

रायपुर (मानवाधिकार मीडिया) छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीज बढ़ते ही पाबंदियां बढ़ने लगी हैं। करीब 2 साल से प्रदेश में कोविड के मामले कम थे, मगर अब फिर मरीज मिलना शुरू हो चुके हैं। गणतंत्र दिवस कार्यक्रमको ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ में कोविड गाइडलाइन लागू की गई है। पूरे कार्यक्रम में यह गाइडलाइन लागू रहेगी। इसे लेकर सोमवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने मास्क पहनने का आदेश जारी किया है। दरअसल, सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी अलग-अलग डिपार्टमेंट, संभाग आयुक्त, छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को चिट्ठी भेज कर कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में व्यवस्थाएं करने को कहा है। इनका कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

परेड पर रोक : सामान्य प्रशासन ने तमाम जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि सिर्फ जिला मुख्यालयों में ही परेड होगी, बाकी किसी जगह पर परेड के कार्यक्रम नहीं होंगे। प्रदेश के अलग-अलग जिलों के ग्राउंड में होने वाले गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में स्कूली बच्चों और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम तो होंगे मगर इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजन किए जाएंगे। रायपुर के पुलिस परेड ग्राउण्ड में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह का आयोजन होगा। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन इस समारोह में सुबह 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। रायपुर में शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम सुबह 9 बजे से पहले कर लिया जाएगा। ताकि इन कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी जिले के मुख्य समारोह में भाग ले सकें।

अन्य जगहों को लेकर निर्देश : समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों संस्थानों की झांकियों का प्रदर्शन होगा और पदक अलंकरण समारोह भी होगा। मुख्यमंत्री के संदेश को पढ़ा जाएगा। जनपद पंचायत या तहसील स्तर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा एवं ऐसी नगर पालिका/नगर पंचायत जिनका मुख्यालय ब्लॉक मुख्यालय पर नहीं है। उनमें नगर पालिका/नगर पंचायत के अध्यक्ष, द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा और बड़े गांवों में, गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाकर, सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।