लोकतंत्र का ज्ञाता है, मतवाला मतदाता है के नारों से गुंजायमान हुई खड़िया कॉलोनी

सोनभद्र,

ब्यूरो चीफ संतोष कुमार रजक सोनभद्र

शक्तिनगर(सोनभद्र)। डी ए वी पब्लिक स्कूल खड़िया में 24 जनवरी 2024 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। सर्वप्रथम प्रार्थना सभा में कक्षा 11वीं की छात्रा दृष्टि मौर्या ने मतदान शपथ पढ़कर सभी को मतदान शपथ दिलाते हुए मतदान के अधिकार एवं कर्तव्य का बोध कराया।

इतिहास शिक्षक अनिल कुमार ने लोकतंत्र, मतदाता एवं मतदान के विषय में लोगों को भली भाँति अवगत कराया। उन्होंने बताया कि विश्व के कई ऐसे देश जिन्होंने सर्वप्रथम पुरुष वर्ग को मतदान का अधिकार प्रदान किया तदुपरांत महिलाओं के लंबे संघर्ष के बाद वहां की महिलाओं को मतदान का अधिकार प्रदान किया गया।

लेकिन भारत विश्व का एक ऐसा लोकतांत्रिक देश है जिसने एक साथ महिला पुरुष को मतदान का अधिकार प्रदान कर अपनी सूझबूझ एवं गौरव का परिचय दिया।
विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पांडेय ने अपने संबोधन में बताया कि सभी को अपने मतदान के महत्व को समझना चाहिए। एक सही दिशा में किया गया

मतदान जहां सक्रिय भूमिका निभाता है वही बिना समझे बूझे किया गया मतदान विकास में अवरोध बन जाता है। साथ ही साथ उन्होंने सभी से निवेदन किया कि छोटे-बड़े सभी मतदान के अवसरों पर सभी मतदाता घरों से बाहर निकल कर आए और उचित व्यक्तित्व का चयन कर मतदान प्रक्रिया को सफल बनाएं।

इस अवसर पर छात्रों की एक रैली भी निकाली गई। जिसका शुभारंभ प्राचार्या महोदया ने स्वयं कर सभी को दिशा निर्देशित किया। इस रैली के माध्यम से जहां कॉलोनी परिसर में सभी को मतदान के महत्व से अवगत कराया गया वहीं (भारत भाग्य विधाता हूं, अब तो मैं मतदाता हूं) (प्रजातंत्र से नाता है,भारत के मतदाता हैं) नारों से वातावरण गुंजायमान हुआ।

तदुपरान्त महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए सदैव तत्पर संजीवनी महिला समिति खड़िया परियोजना की अध्यक्षता श्रीमती पूनम झा एवं उनके सहकर्मियों ने विद्यालय को एक बुक सेल्फ उपहार में प्रदान कर शैक्षणिक गतिविधियों में सहयोग प्रदान कर विद्यालय विकास मे अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।