महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण आज मण्डलायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ किया — अभिषेक गुप्ता, प्रयागराज मंडल

प्रमुख समाचार

महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण आज मण्डलायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ किया — अभिषेक गुप्ता, प्रयागराज मंडल 

महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण आज मण्डलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ किया। सर्वप्रथम रामबाग में उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन द्वारा 132 केवीए सिंगल सर्किट के अंडरग्राउंड केबलिंग के कार्यों का निरीक्षण करते हुए केबिल बिछाने के दृष्टिगत की गई खुदाई को शीघ्र भरने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित अधिकारियों को काम शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर सड़क रेस्टोरेशन का कार्य भी पूर्ण कराने को कहा।आठवें दिन थर्ड पार्टी के संबंधित एक्सपर्ट इसका सत्यापन करेंगे और यदि कार्य प्रारंभ होने के 8 दिन के पश्चात भी रोड खुदी हुई पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान पोल पर कई जगह तार भी लटके एवं खुले हुए पाए गए जिस पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए हैं।

इसी क्रम में मण्डलायुक्त ने लेप्रोसी चौराहे से नैनी रेलवे स्टेशन तक प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कराए जा रहे पोल शिफ्टिंग एवं नालों के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया तथा कई जगह निर्माणाधीन नालों की गुणवत्ता में कमी पाई। आर सी सी की स्ट्रेंथ हेतु जिस अनुपात में मिक्सचर डाला जाना चाहिए था वह उस अनुपात में नहीं मिलाया गया था तथा नालों का एलाइनमेंट भी कई स्थानों पर सही नहीं था। 

विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही छिवकी रेलवे स्टेशन के सामने वाली निर्माणाधीन रोड़ का भी निरीक्षण किया गया तथा उसे रेंडम बेसिस पर खुदवा कर उसकी थिकनेस की जांच करायी गयी। थिकनेस मानक के अनुरूप न पाए जाने पर उसका सैम्पल कलेक्ट करते हुए थर्ड पाटी से जांच कराये जाने के निर्देश दिये गये। उक्त के साथ ही पाइप एवं केबिल की सैम्पलिंग भी कराये जाने के निर्देश दिये गये।तत्पश्चात पावर कॉरपोरेशन द्वारा नैनी में बनाए जा रहे डीजी सेट स्टोर शेड का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान चिनाई एवं कॉलम के कार्यों में कमी पाई गई।

मण्डलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों एवं ठेकेदारों को फटकार लगाते हुए अधोमानक कार्यों को ठीक कराने एवं जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए हैं।