बोड़ाम प्रखंड के कुईयानी पंचायत में जिला स्तरीय कृषि मेला सह प्रदर्शनी शिविर का आयोजन, उप विकास आयुक्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया मेला का शुभारंभ

झारखंड

उप विकास आयुक्त ने उत्कृष्ट प्रादर्श कि लिए किसानों को किया सम्मानित, कहा- तकनीक का लाभ लेते हुए उन्नत तरीके से करें खेती, आय में होगा इजाफा

मेला में बड़ी संख्या में शामिल हुए किसान, उप विकास आयुक्त ने दिलाई मतदाता शपथ

जमशेदपुर (झारखंड)। बोड़ाम प्रखंड के कुईयानी पंचायत पंचायत परिसर में किसान मेला-सह-प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर मेला का शुभारंभ किया। मेला में जिले के विभिन्न प्रखण्डों से कृषकों ने भाग लिया। इस अवसर पर उत्कृष्ट प्रादर्श की प्रदर्शनी लगाई गई।

साथ ही स्टॉल लगाकर विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी किसानों को दी गई ताकि वे उसका लाभ उठा सकें। मौके पर कृषि वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञों द्वारा तकनीकी जानकारी भी किसानों को दी गई साथ ही उत्कृष्ट प्रादर्श को पुरस्कृत किया गया ।

शिविर में पटमदा, बोड़ाम, जमशेदपुर तथा जिले के अन्य सभी प्रखंडों के प्रगतिशील किसानों ने अपने खेतों में उपजाये फूलगोभी, बंदगोभी, टमाटर, बैगन, मूली, करेला, गाजर, मटर, मिर्च, आलू, प्याज, कद्दू समेत 20 से ज्यादा उत्पादों को प्रदर्शित किया। प्रत्येक फसल के उत्कृष्ट उत्पाद के लिए प्रथम तीन किसानों को उप विकास आयुक्त द्वारा कृषि यंत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हें अन्य किसानों को भी प्रेरित करने की बात कही गई ताकि जिला को कृषि के क्षेत्र में समृद्ध बनाया जा सके।

सरकारी की योजनाओं का लाभ लेते हुए साल भर अपने खेतों में करें पैदावार

उप विकास आयुक्त ने कहा कि किसान अब पारंपरिक खेती पर निर्भरता छोड़ तकनीकी की तरफ कदम बढ़ायें। सिर्फ खरीफ या रबी की खेती नहीं करें बल्कि सालों भर अपने खेत में उपज करें। सरकार द्वारा किसान हित में कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जानकारी प्राप्त करते हुए उनका लाभ उठायें।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि धान, टमाटर या सब्जी की खेती के लिए यहां के किसान जाने जाते हैं, उन्हें एक कदम आगे बढ़ाते हुए अन्य उच्च मूल्यवर्धक उत्पाद को अपनाने की आवश्यकता है। उन्होने बताया कि मशरूम की खेती हो या बेब कॉर्न, फूल की खेती कई ऐसी योजनायें हैं जिसका लाभ लेते हुए तथा तकनीक के सहारे किसान अपने कृषि उत्पाद को दोगुनी करते हुए ज्यादा आय अर्जित कर सकते हैं।

किसानों ने लिया मतदाता शपथ, मतदान के प्रति जताई प्रतिहबद्धता

आगामी लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिले में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने को लेकर उप विकास आयुक्त ने किसानों को मतदाता शपथ दिलाते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि मतदान को पर्व के रूप में मनायें, यह आपके-हमारे सभी के प्रतिनिधि के चयन का उत्सव है, अपने प्रतिनिधि को मतदान कर चुनें और देश तथा समाज के विकास में सहयोगी बनें।

शिविर में विधायक प्रतिनिधि छुटुलाल हांसदा, प्रमुख ललिता सिंह, उप प्रमुख संतोषी महतो, मुखिया गुरुवारी हांसदा, जिला कृषि पदाधिकारी श्री दीपक कुमार वर्मा, दरिसाई कृषि केंद्र के डॉ आरती वीना एक्का, कृषि वैज्ञानिक गंदरा मांडी, बीटीएम समेत अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।