उप विकास आयुक्त सह वरीय पदाधिकारी स्वीप कोषांग ने प्रज्ञा केन्द्र, पीडीएस, आंगनबाड़ी वर्कर व नगर निकाय के साथ की वी.सी, मतदाता जागरूकता अभियान को गति देने का दिए निर्देश

झारखंड

मतदाता सूची में छूटे हुए मतदाताओं का नाम जोड़ना प्राथमिकता, मतदाता जागरूकता अभियान में लायें तेजी, श्री मनीष कुमार, उप विकास आयुक्त सह वरीय पदाधिकारी स्वीप कोषांग

जमशेदपुर (झारखंड)। मतदान मौलिक अधिकार होने के साथ-साथ हमारे लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। एक वोट से अपने हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों को चुनने का एक तरीका है। यह लोगों के लिए अपनी सरकार को जवाबदेह ठहराने का एक तरीका भी है। जब लोग वोट नहीं देते हैं, तो वे प्रभावी रूप से खुद को चुप करा रहे होते हैं।

ये बातें उप विकास आयुक्त सह वरीय पदाधिकारी स्वीप कोषांग श्री मनीष कुमार ने प्रज्ञा केन्द्र, पीडीएस, आंगनबाड़ी वर्कर व नगर निकाय के कर्मियों के साथ आहूत वर्चुअल बैठक में कही। उन्होने कहा कि लोग जितना जागरूक करेंगे, उसी अनुपात में वोट प्रतिशत बढ़ेगा और यह हमारे लोकतंत्र की मजबूती के लिए काफी अहम भी है।

खुद मतदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें

बैठक से जुड़े 400 से ज्यादा सदस्यों को स्वीप के तहत बाइक रैली, रंगोली, पोस्टर बैनर लगाना, मतदाता शपथ आदि गतिविधियां चलाने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि अपने मत का प्रयोग करना और दूसरो को भी अपने मतों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना हमारा कर्तव्य है।

उन्होंने बताया की सभी बूथों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही है। सारी तैयारियों को फलाफल तभी निकलेगा जब बड़ी संख्या में लोग मतदान करने बूथ तक पहुंचेंगे।

उर विकास आयुक्त ने कहा कि जिले का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। आवासीय सोसायटी, सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, कंपनी तथा अन्य व्यवसायिक संस्थानों में वोटर अवेयरनेस फोरम, बूथ स्तर पर बूथ अवेयरनेस ग्रूप, स्कूल- कॉलेज में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा गतिविधियां संचालित की जा रही हैं, जरूरत है कि इसमें और गति प्रदान किया जाए जिसके लिए सभी प्रज्ञा केन्द्र व पीडीएस संचालक, आंगनबाड़ी वर्कर तथा नगर निकाय की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए जल्द करें आवेदन

योग्य मतदाता जिनका नाम किसी कारणवश अबतक मतदाता सूची में नहीं दर्ज हो पाया है उन्हें 15 अप्रैल तक फॉर्म 6 भरने, 1950 टोल फ्री नम्बर, वोटर हेल्प लाइन एप, nvsp पोर्टल से नाम निबंधन कराने को लेकर जागरूकता लाने का निर्देश दिया गया।