झांसी महानगर:मंडलायुक्त ने वन महोत्सव 2024 की शुरआत की जिसमे बच्चो के साथ कई पेड़ लगाए

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 03 जुलाई 2024

मण्डलायुक्त ने स्कूली बच्चों के साथ किया जनपद में वन महोत्सव-2024 का वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

पर्यावरण संरक्षण यज्ञ वेदी में जनपदवासी 95 लाख से अधिक पौधरोपण कर देंगे आहूति

जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों संग “एक पेड़ माॅ के नाम” का अभियान पौधरोपण कर किया शुभारम्भ

वृक्ष है तो जीवन है, के साथ 5-5 वृक्ष लगाने की अपील-:मण्डलायुक्त

वृक्षारोपण कार्यक्रम की सफलता हेतु सरकार के साथ-साथ जन सहभागिता अनिवार्य-:मण्डलायुक्त

पर्यावरण की हरियाली हेतु बढ़ाये कदम, लगाये एक पौधा, पुरखो द्वारा लगाये बाग-बगीचें प्राकृतिक विरासत

प्रकृति संरक्षण के महायज्ञ में, पौधरोपण से करें पूर्ण आहूति-जिलाधिकारी

04 जुलाई को वृक्षारोपण जागरुकता रैली “पौधों की बारात” प्रातः 09 बजे प्रभागीय वन कार्यालय से होगी रवाना:-डीएफओ

पूरे जनपद में पौधरोपण कर मनाया जाएगा वन महोत्सव- 2024-:डीएफओ

  मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के वसुधा की हरितिमा को बढ़ाने के क्रम में वन महोत्सव को वृक्षारोपण जन आन्दोलन के रूप में जनपद कुल 95  लाख से अधिक पौधरोपण 01 जुलाई 2024 से प्रारंभ हो गया है, वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनपदवासी वृक्षारोपण कर सहभागिता प्रदान करें।
   आज जनपद में भगवन्तपुरा स्थित मेजर ध्यान चंद नगर वन में वन महोत्सव के अंतर्गत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ मण्डलायुक्त श्री बिमल कुमार दुबे ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय भगवंतपुरा के ढेरों बच्चों के साथ मौलश्री और महोगनी का पौधरोपण कर पर्यावरणी संचेतना का संदेश दिया। वन महोत्सव कार्यक्रम के इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने स्थानीय स्कूली बच्चों के साथ महोगनी का वृक्षारोपण कर "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का शुभारंभ करते हुए धरती का श्रृंगार किया।
  प्रभागीय वनाधिकारी श्री जेबी शेन्डें ने जनपद में वन महोत्सव को फ़ोन करो के अंतर्गत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वन विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा जनपद में आज 01 जुलाई से कुल 95 लाख से अधिक पौधरोपण किया जाएगा। जनपद में 4999 पौधरोपण स्थलों में विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं, संगठनों एवं जनपदवासियों द्वारा  वृक्षारोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कम्पोजिट विद्यालयों में बाल वन,युवा वन, जनपदस्तरीय ग्रामसभा में शक्ति वन की स्थापना की जा रही है। वृक्षारोपण में आम, जामुन, नीम, पीपल, बरगद, पाकड़, सहजन, सागवन, शीशम, चिलबिल आदि फलदार व उपयोगी वृक्ष लगाये जा रहे है। उन्होंने वृक्षारोपण जागरुकता अभियान के अंतर्गत दिनांक 04 जुलाई को प्रभागीय वन कार्यालय से "पौधों की बारात" रैली का आयोजन किया जाएगा की जानकारी दी।   
   वन महोत्सव शुभारम्भ स्थल मेजर ध्यान चंद नगर वन भगवन्तपुरा में पौधरोपण करते हुए मण्डलायुक्त श्री बिमल कुमार दुबे ने स्कूली बच्चों के साथ वृक्षारोपण करते हुए मानव जीवन में वृक्षों की उपयोगिता व प्रासंगिकता पर बल देते कहा कि कोविड संकट काल में आक्सीजन की कमी से त्राहिमाम करती जनता को यह सबक मिली, वृक्ष है तो जीवन है। इस लिए वृक्षारोपण के साथ-साथ हमें वृक्षों को बचाने पर भी सजग होना पडे़गा। उन्होंने उपस्थित स्कूली बच्चों सहित समस्त अधिकारियों से से 5-5 वृक्ष लगाने निवेदन करते हुए उनकी देख-रेख पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि जब होगी, पेड़ पौधों की बढ़त, तभी होगी जीवन की बढ़त।
 जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने "साँसें हो रहीं कम आओ पेड़ लगाएँ हम" थीम पर वन महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर जन सामान्य से "एक पेड़ मां के नाम" लगाने की अपील की करते हुए “पेड़ लगाओ, जीवन बचाओ, जन अभियान- 2024” के तहत मेजर ध्यान चंद नगर वन भगवन्तपुरा में स्कूली बच्चों संग पौधरोपण किया । पौधरोपण के उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा आम जनमानस से "एक पेड़ मां के नाम" अवश्य लगाने एवं व्यापक प्रचार प्रचार करने की अपील की गयी। वृक्ष मानवता की रक्षा के लिए बहुत जरूरी हैं, वृक्ष लगाकर हम अपने पर्यावरण व परिवेश को स्वच्छ व सुन्दर बना सकते हैं । प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर सभी को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने एवं वातावरण के लिए खतरनाक प्लास्टिक जैसे कई पदार्थों का उपयोग बंद करने के लिये जागरूक किया गया तथा वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण के इस महाअभियान को सफल बनाने की अपील की गयी।
   वन विभाग के तत्वाधान में वन महोत्सव -2024 के अन्तर्गत भगवंतपुरा, झांसी स्थित मेजर ध्यान चन्द, नगर वन में वृक्षारोपण कार्यक्रम में श्री विनोद कुमार, उप प्रभागीय वनाधिकारी, झांसी, श्री आर०एन० यादव, क्षेत्रीय वन अधिकारी, झांसी, श्री तेज प्रकाश, उप क्षेत्रीय वन अधिकारी, श्री अमित शर्मा वनदरोगा,श्री प्रद्युम्न सिंह भदौरिया, वनदरोगा, श्री महेश यादव, वनदरोगा, श्री मनोज श्रीवास, वनरक्षक, श्री पुष्पेन्द्र श्रीवास, वनरक्षक, कु० पूजा, वनरक्षक, कु० मनीषा, वनरक्षक व अन्य स्टाफ उपस्थित रहे। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों सहित स्थानीय लोगों द्वारा बढ़ चढ़ के प्रतिभाग किया गया।   

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।