झांसी महानगर:निजी,सरकारी भूमि और चकरोडो पर अवैध कब्जेधारियों को लेकर जिलाधिकारी की हुई टेड़ी नजर

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 06 जुलाई 2024

निजी और सरकारी भूमि एंंव चकरोड पर अवैध कब्जों की अधिक शिकायतों पर जिलाधिकारी की हुई टेड़ी नजर

रियल टाइम खतौनी में यदि अंश निर्धारण में कोई कमी है तो लेखपाल होंगे सीधे जिम्मेदार, होगी सख्त कार्रवाई

लेखपालों को दी चेतावनी पैमाइश के बाद पत्थर गड्डी उखाड़ कब्जा करने वालों पर करें सख्त कार्यवाहीं

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने तहसील मोंठ में संपूर्ण समाधान दिवस में किया प्रतिभाग, प्राप्त शिकायतों को समयबद्ध निस्तारण के दिए निर्देश

लेखपाल पैमाइश, दाखिला खारिज, अवैध कब्जे सहित भूमि सम्बन्धित प्रकरण के निस्तारण हेतु विभिन्न धाराओं से जुड़े कार्य प्राथमिकता से करें

विभागीय अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के बाद स्वयं मौके का निरीक्षण करें

विधायक गरौठा, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं प्रभागीय वनाधिकारी ने वृक्षारोपण करते हुए “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान को किया प्रारंभ

समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का कम्प्यूटरीकरण आईजीआरएस से सम्बन्धित पोर्टल पर अवश्य फीड किया जाये

झांसी।तहसील मोंठ के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा और गुणवत्तापरक किया जाना सुनिश्चित किया जाए। आज प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में लेते हुए निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित किया जाए। 
   संपूर्ण समाधान के अवसर पर जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने सम्पूर्ण समाधान के उद्देश्य की जानकारी देते हुए कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई माननीय मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल बिंदु है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित करते हुए निस्तारण की क्रास चेकिंग भी की जाती है। अतः समस्त अधिकारी प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
 जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस मोंठ में आज भूमि संबंधित विवाद अथवा सरकारी एवं निजी भूमि/चक रोड पर अवैध कब्जों की अधिकतम शिकायतें प्राप्त होने पर कड़े शब्दों में नाराजगी व्यक्त की और उपस्थित लेखपालों को फटकार लगाते कार्यशैली में सुधार लाए जाने के निर्देश दिये। उन्होने लेखपालों की कार्यशैली पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा की न्यायिक आदेश होने के बाद भी पत्थर गड्डी न कराया जाना, इसके अतिरिक्त अवैध कब्जों के निस्तारण की कार्यवाही लंबित रखने पर भी कड़ा ऐतराज व्यक्त किया। जिलाधिकारी ने अवैध कब्जों की शिकायत के संदर्भ में निर्देश देते हुए कहा कि टीम गठित करते हुए दिन निर्धारण करे और मौके पर जाकर चकरोडो निजी एवं सरकारी भूमि को कब्जामुक्त कराए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें । जिलाधिकारी ने अवैध कब्जों की शिकायत के संदर्भ में निर्देश देते हुए कहा कि टीम गठित करते हुए दिन निर्धारण करें और मौके पर जाकर चकरोड, निजी एवं सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त कराए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर समस्त राजस्व कर्मचारी एवं अधिकारियों को उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता का पुनः गंभीरता से अध्ययन करने का सुझाव दिया ताकि भूमि सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों का निस्तारण राजस्व संहिता के प्रकाश में समयबद्व और पारदर्शी ढंग से किया जा सके। 
 जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने तहसील मोंठ में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर में आए भूमि सम्बन्धित अवैध कब्जों की शिकायतों के निस्तारण के संबंध में कहा कि सभी राजस्वकर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में संवेदनशीलता लाएँ और अपने-अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में पुलिस 107/16 की कार्यवाही करे।  उन्होंने धारा-24, सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धारा-151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आज शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को सुनते हुए उन्हें गंभीरता से लिया और संयुक्त टीम को रवाना करते हुए निर्देश दिए की जांच आख्या एक सप्ताह में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
  संपूर्ण समाधान दिवस तहसील मोंठ सभागार में कार्यवाही के दौरान जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने  सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर अधिकतम शिकायतें प्राप्त होने पर तहसील में संतोषजनक कार्य न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और लेखपाल/राजस्व निरीक्षक को जनहित में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रियल टाइम में यदि अंश निर्धारण में कोई कमी आती है तो लेखपाल होंगें सीधे जिम्मेदार होगी कार्रवाही। उन्होने न्यायिक आदेश के बाद भी करो पत्थर गड्डी कार्य को न कराया जाये। शिकायतकर्ता की शिकायत को लंबित रखने पर सख्त नाराजगी जाहिर की और उक्त शिकायत का निस्तारण तत्काल करने के निर्देश दिये।
   संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर जिलाधिकारी ने लेखपालों द्वारा दुरुस्ती की पत्रावलियों को लंबित रखने पर भी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि धारा-38 उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता की पत्रावलियों में लेखपाल व कानूनगो द्वारा पत्रावलियों को लंबित रखे हैं और रिपोर्ट नहीं लगाई जा रही, यह उचित नहीं है। उन्होंने  लेखपाल एवं कानूनगो को तत्काल रिपोर्ट लगाते हुए पत्रावलियों के निस्तारण की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 
   सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील मोंठ में विधायक गरौठा श्री जवाहरलाल राजपूत ने प्रतिभाग किया और तहसील प्रांगण में वन महोत्सव के अन्तर्गत जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं प्रभागीय वनाधिकारी के साथ वृक्षारोपण करते हुए "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान को प्रारम्भ किया तथा उपस्थित जन सामान्य से भी "एक पेड़ माँ के नाम" लगाए जाने की अपील की।
   इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, डीएफओ श्री जे0बी0शेंडे, एसडीएम श्री प्रदीप कुमार , पीडी डीआरडीए श्री राजेश कुमार, डीआईओएस श्रीमती रति वर्मा, क्षेत्राधिकारी पुलिस सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।