झांसी मंडल: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सेंट फ्रांसिस कान्वेंट कॉलेज पहुंचकर जिलाधिकारी ने बच्चो को अपने हाथों से खिलाई दवा

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 10अगस्त 2023

जिलाधिकारी ने स्वयं बालिकाओं को दवा खिलवाकर किया कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ

जनपद में कोई भी बच्चा एल्बेंडाजोल की दवा खाने से छूटने ना पाए, इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए

निजी स्कूलों / कॉलेजों तथा मदरसों में बच्चों को दवा खिलाई गई या नहीं, का होगा सत्यापन

आईसीएसई और आईएससी/सीबीएससी एवं यूपी बोर्ड से संबंधित निजी स्कूल भी अपने बच्चों को दवा खिलाना सुनिश्चित करें

छूटे हुए बच्चों को 17 अगस्त 2023 को माॅपअप राउंड आयोजित करते हुए आच्छादित किया जाएगा

जनपद में 9,14,632 बच्चों को एल्बेंडाजोल दवा खिलाई जाएगी, आज हुआ जनपद में शुभारंभ

घुमंतु परिवार के बच्चों पर भी किया जाए फोकस, कोई भी बच्चा दवा खाने से वंचित ना रहे

मोबाइल टीम के माध्यम से क्रेशर एवं कंस्ट्रक्शन साइट पर रह रहे बच्चों को भी दवा खिलाए जाने के निर्देश

समस्त सीएससी/पीएचसी एवं उपकेंद्र तथा डिस्पेंसरी में स्टाफ की मौजूदगी हो सुनिश्चित

   जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ बालिकाओं को स्वयं अपने हाथों से दवा खिलाते हुए सेंट फ्रांसिस कॉन्वेंट हाई स्कूल सभागार में संपन्न हुआ।     
    जिलाधिकारी ने बताया कि आज 10 अगस्त 2023 से 01 वर्ष से लेकर 19 वर्ष से कम उम्र के किशोरों और किशोरियों एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाए जाने किया गया है। जनपद में लगभग 9,14,632 बच्चों को दवा खिलाई जाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि दवा स्कूल में ही खिलायी जाए, उनके अभिभावकों को किसी भी दशा में दवाई ना दी जाए।
    जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित बालिकाओं से संवाद स्थापित किया और कृमि रोग से बचाव हेतु दवा स्वयं खान तथा अन्य लोगों को भी दवा खाने के लिए प्रेरित करने के सुझाव दिया। उन्होंने कहा इस दवा के खाने से पेट में होने वाले कीड़े खत्म हो जाते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इस मौके पर उन्होंने जनपद में"मेरी माटी-मेरा देश" एवं "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम की भी जानकारी दी और सभी बालिकाओं से अपने-अपने घरों में तिरंगा लगाए जाने तथा अन्य लोगों को भी तिरंगा अपने घरों में फहराया जाने हेतु प्रेरित करने की अपील की।
    उन्होंने बालिकाओं से बात करते हुए पर्यावरण पर भी चर्चा की और सभी से अपील करते हुए कहा कि 15 अगस्त के दिन एक पौधा अवश्य लगाएं। उन्होंने आवाह्न किया कि लगाए गए पौधे को अपने छोटे भाई-बहन की तरह लालन-पालन करें ताकि वह सुरक्षित रहे और स्वस्थ रहे।
   जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने कहा कि अभिभावकों को भी जागरूक किया जाए कि दवा खाने से बच्चों के पेट में जो कीड़े हैं वह मर जाते हैं और बच्चा जो खाना खाता है जिससे उसका शरीर स्वस्थ रहता है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में घुमंतु परिवार के बच्चों सहित क्रेशर तथा कंस्ट्रक्शन साइट पर रह रहे परिवार के बच्चों पर भी फोकस करते हुए, उन्हें दवा खिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए।
  जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि अभियान में इस वर्ष शत-प्रतिशत बच्चों को दवा खिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बनाए गए माइक्रो प्लान के अनुसार ही कार्य करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में कम बच्चों को दवा खिलाई गई उस क्षेत्र अधिक फोकस करते हुए एमओआईसी स्वयं बच्चों को दवा पिलाई जाना सुनिश्चित करें।
  कृमि मुक्ति कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने स्पष्ट निर्देश दिए कि जनपद के समस्त स्कूलों में कार्यक्रम का आयोजन किया जाए तथा सभी लक्षित बच्चों को दवा खिलाया जाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि स्कूल, निजी स्कूल/कॉलेज एवं मदरसा में दवा खिलाए जाने का सत्यापन किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो दवा खिलाने में लापरवाही अथवा आनाकानी करते हैं उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए उन्हें दवा खिलाया जाना अनिवार्य है।  
     राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ करते हुए उन्होंने बताया कि  01 से 02 वर्ष के बच्चों को आधा गोली खिलाया जाना है, इसके साथ ही 02 से 03 वर्ष के बच्चों को पूरी गोली पीसकर खिलाई जानी है। इसके अतिरिक्त वर्ष 03 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को पूरी गोली चबा-चबा कर खानी होगी तथा इसके उपरांत अधिक से अधिक पानी पीना अनिवार्य है। 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर पांडेय , नोडल अधिकारी डॉ रमाकांत, डाॅ महेंद्र कुमार, डॉ विजय श्री शुक्ला सहित प्रधानाचार्य सिस्टर अंजलि, बड़ी संख्या में बालिकाएं और स्टाफ मेंबर उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से मंडल ब्यूरो चीफ आनन्द बॉबी चावला झांसी।